Electric two wheeler companies in India | ये हैं भारत की टॉप 15 इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर बनाने वाली टू व्हीलर कंपनियां जो मचा रही है भारतीय बाज़ार में धूम

(Electric two wheeler companies in India, Electric two wheeler companies, two wheeler companies in india, electric scooter, electric bike, electric vehicle companies)

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत प्रचलित होते जा रहे हैं क्योंकि पेट्रोल व डीजल की कीमतें आसमान छू रही है और स्वच्छ ऊर्जा की आवश्यकता बहुत जरूरी है।इलेक्ट्रिक वाहनों का एक मुख्य लाभ पेट्रोल की तुलना में कम चलने वाली लागत है व कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
शहरों में ड्राइविंग के लिए आने वाले सालों में लगभग साइलेंट इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स बड़े पैमाने पर लोकप्रिय होने जा रहे हैं।
कई कंपनियां इस क्षेत्र में पहले से ही r&d कर रही है और उन्होंने बाजार में कुछ पेशकशे लॉन्च की है।
इलेक्ट्रिक वाहनों से हानिकारक गैसों की कमी के कारण पर्यावरण में कई सकारात्मक बदलाव भी देखे जाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको भारत में स्थित इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Hero Electric two wheeler/बाइक-स्कूटर बनाने वाली कंपनी

Electric two wheeler companies in India शुरुआत में हीरो कंपनी ने साइकिल बनाना शुरू किया और अब दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल बनाने वाली कंपनी बन गई है। हीरो साइकिल के अध्यक्ष व संस्थापक ओमप्रकाश मुंजाल थे।Op मुंजाल व उनके भाई ने हीरो इलेक्ट्रिक की स्थापना 1956 में लुधियाना( पंजाब ) में की। धीरे-धीरे इसने हीरो मोटोकॉर्प की शुरुआत की जिसने अपनी बाइक व स्कूटर से भारत पर राज किया।भारत की यह सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी है।

हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक विजय मुंजाल व उनके बेटे नवीन मुंजाल है।हीरो इलेक्ट्रिक कस्टमर केयर नंबर = 1860-2662-2662हीरो इलेक्ट्रिक वेबसाइट = www.Heroelectric.inसन 2000 में हीरो ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का उत्पादन शुरू किया और हीरो इलेक्ट्रिक को 2007 में एक अलग कंपनी के रूप में स्थापित किया।कंपनी ने अब तक कई टू -व्हीलर्स- बाइक्स व स्कूटर्स लॉन्च कर दिए हैं।

मोबाइल फोन नंबर = 0114182000

यह भी पढ़े ;-New Mahindra Scorpio N 2022 | महिंद्रा स्कार्पियो N प्राइस, फोटो, माइलेज, फीचर्स, खामिया और खुबिया

EVTRIC Axis, Ride electric scooters की Affordable प्राइस, माइलेज, फोटो, कलर्स, स्पेसिफिकेशन…

Gemopai Electric two wheeler कंपनी

कंपनी भारत में 2018 में परिचालन में आई। Gemopai Electric कंपनी के सह संस्थापक व प्रबंध निर्देशक अमित राज सिंह व क्षितिज कुमार है। जेमोपाई गोरेन ई- मोबिलिटी और ओपाई इलेक्ट्रिक का एक संयुक्त उद्यम है – दुनिया में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ली – आयन स्वेपेबल बैटरी के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक व साइकिल बनाती है।

यह वर्तमान में 3 दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन – मिसो, राइडर ओर एस्ट्रिड लाइट भारत मे बेचता है।
Gemopai Electric Contact number = 91-1206251828 , 91-9643662266
Gemopai Electric E-mail = [email protected]
Gemopai Electric website = www.gemopai.com
Gemopai Electric का मुख्यालय ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है।

Ultraviolette Automotive इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

Ultraviolet एक भारतीय आधारित स्टार्टअप इलेक्ट्रिक बाइक निर्माण है। Ultraviolette Automotive की स्थापना 2015 में नारायण सुब्रमण्यम द्वारा की गई थी। कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी द्वारा समर्थित है।ultraviolette Automotive का मुख्यालय बेंगलुरु, भारत में है।

कंपनी ने अल्ट्रावॉयलेट F77 बाइक लॉन्च की जिसके बारे में कहा गया है कि वह पहली भारतीय इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है।
Ultraviolette Automotive के CEO = नारायण सुब्रमण्यम
Ultraviolette Automotive के CTO = नीरज राजमोहन
Ultraviolette Automotive मे सैलरी औसत वार्षिक वेतन INR 13.7 लाख है।
Ultraviolette Automotive Contact number = +91 8095993000
Ultraviolette Automotive वेबसाइट = www ultraviolette.com

Ola Electric टू व्हीलर कंपनी

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एक भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी है। ओला इलेक्ट्रिक कंपनी तमिलनाडु में स्थित हैओला इलेक्ट्रिक का मुख्यालय बेंगलुरु मैं है।ओला इलेक्ट्रिक कंपनी की स्थापना 2017 में भाविश अग्रवाल ने की।
Ola Electric CEO = भाविश अग्रवाल

विनिर्माण सेटअप तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के पोचमपल्ली शहर में स्थित है इसका निर्माण फरवरी 2021 में प्रारंभ हुआ था।कंपनी ने अपना पहला टू व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 व Ola S1 pro 15 अगस्त 2021 को लांच किया था।
Ola Electric Scooter official website = www.Olaelectric.com
Phone number = 080-67350900
Fax number = 080-67350904
E-mail Address = [email protected]

यह भी पढ़े ;-Yamaha MT-15 V2 भारत में हुई लॉन्च,इसकी कीमत, माइलेज, कलर्स के बारे में जाने | Kya Bharat Me Yamaha MT-15 V2.0 Ka Chlega Magic ?

बीएमडब्ल्यू मोटरराड इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो BMW एक जर्मन ऑटोमोबाइल बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो लग्जरी कार और मोटरसाइकिल बनाने के लिए जानी जाती है।BMW Motorrad का मुख्यालय म्युनिख जर्मनी में है।BMW Motorrad स्थापना 7 मार्च 1916 को केमिलियो केस्टिग्लिओनी, फ्रांज जोसेफ पोप व कार्ल रैप प ने की।
BMW Motorrad नाम के ब्रांड के तहत मोटरसाइकिलो का निर्माण किया जाता है।

Electric two wheeler companies in India
Electric two wheeler companies in India

Okaya Electric इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो Okaya 29 वर्षों से बैटरी निर्माण उद्योग में आगे है।यह भारतीय कंपनी विभिन्न ग्राहक वर्गों को सबसे विश्वसनीय बैटरी उपलब्ध करवाती है।कंपनी भारत में हाल ही में किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरो की एक श्रंखला लॉन्च करके दोपहिया इलेक्ट्रिक व्यवसाय में शामिल हुई है।आपको बता दें कि कंपनी राजस्थान में भी नीमराणा मे एक बड़े विनिर्माण संयंत्र का निर्माण कर रही है।
Okaya Electric के प्रबंध निदेशक श्री अनिल गुप्ता है। एवियनआईक्यू सीरीज ओर क्लासआईक्यू सीरीज ओकाया द्वारा लॉन्च स्कूटर है जिसकी कीमत 3900से लेकर 60,000 तक है।
Okaya नेटवर्थ = $ 6 बिलियन
Okaya power को फाउंडर ओर डायरेक्टर राजेश गुप्ता है।
Okaya Electric Scooter official website = www.okayaev.com

टोल फ्री नंबर = 9818909090
contact number = +91-1147451500,49803300
WhatsApp number = +91-9313141414

Simple Energy | सिंपल एनर्जी Electric two wheeler company

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो टू व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी सिंपल एनर्जी भी एक भारतीय ई-इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी है। Simple Energy कंपनी बेंगलुरु में स्थित है।Simple Energy स्टार्टअप की स्थापना सुहास राजकुमार ने की थी व 2019 मे इसे शामिल किया था। 15 अगस्त 2021 को कंपनी ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन को लॉन्च किया।

कंपनी ने चारजर के लिए विवरण भी साझा किया – एक साधारण लूप।चार्जिंग स्टेशन को अधिक सुविधाजनक और उपयोग में आसान बनाने के लिए सिंपल एनर्जी शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, होटल आदि के साथ साझेदारी कर रही है।

फोन नंबर = 08929045085
Simple Energy website = www.simpleenergy.in

RR Global Electric two wheeler

बात करें आर आर ग्लोबल की तो यह कई वर्षों से तारो ओर केबलों का प्रमुख निर्माता है। कंपनी ने BGAUSS घोषणा करके इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में छलांग लगा दी है – शहरी गतिशीलता के भविष्य की शैली ,प्रदर्शन और कार्यक्षमता का भविष्य।RR Global कंपनी के मालिक और एमडी हेमंत काबरा है। हेमंत काबरा के मुताबिक भारत मे दो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स कंपनी पांच वेरिएंट्स के साथ रोल आउट करने की तैयारी में है।

स्कूटर का निर्माण चाकन में एक संयंत्र में किया जाता है।
RR Global website = www.rrglobal.in
Contact number = +91-22-24949009
+91-22-24924144

Revolt Motors इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

रिवॉल्ट मोटर्स एक स्टार्टअप कंपनी है। स्थापना – भारतीय मोबाइल निर्माण कंपनी माइक्रोमैक्स के सह संस्थापक राहुल शर्मा ने की।
मुख्यालय – गुड़गांव हरियाणा में है।इस कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक rv400 भारत की पहली एआई सक्षम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का खुलासा किया। कंपनी का मानेसर गुड़गांव में एक प्रोडक्शन प्लांट है जो 1.2 लाख बाइक चार्ज कर सकता है एक बार में। रिवॉल्ट मोटर्स कांटेक्ट नंबर- 9873050505
रिवॉल्ट मोटर्स वेबसाइट-www.revoltmotors.com
रिवॉल्ट मोटर्स कस्टमर केयर नंबर- 9873050505

Ather Energy

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो यह एक भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी है। इसके प्रमुख उत्पाद इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन है।यह स्वप्रील जैन व तरुण मेहता द्वारा स्थापित की गई कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 2013 में हुई। इसका मुख्यालय बंगलौर कर्नाटक में है।कंपनी ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर एथेर 450x और एथेर 450 प्लस का निर्माण किया।कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एथेर ग्रिड का आयोजन भी कर रही है।
Ather Energy कांटेक्ट नंबर – 08066465757
Offical website – www.atherenergy.com

Yo – Bykes इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

Electro Therm Ltd. यह समूह भारत में Yo-Bykes ब्रांड नाम के तहत इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन गई है।
ElectroTherm के संस्थापक, अध्यक्ष व सीईओ – श्री मुकेश भंडारी है। इससे कंपनी द्वारा पहला इलेक्ट्रिक टू व्हीलर 2006 में पेश किया गया था। वर्तमान में कंपनी भारत में 4 इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मॉडल बेचती है।
EXI, XPLOR, ElectronER, SPAR| इन सभी इलेक्ट्रिक बाइकों का निर्माण गुजरात स्थित प्लांट में किया जाता है।

Bajaj Auto इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो यह एक भारतीय दोपहिया और तिपहिया वाहन कंपनी है। इसकी स्थापना 29 नवंबर 1945 को राजस्थान में हुई थी। इसके संस्थापक श्री जमनालाल बजाज है। बजाज ऑटो का मुख्यालय पुणे महाराष्ट्र में है। 16 अक्टूबर 2019 को इस कंपनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक के नाम से लांच किया था।
25 सितंबर 2019 को स्कूटर का उत्पादन पुणे के चाकन प्लांट में शुरू हुआ। शुरुआत में बजाज द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर को जनवरी 2020 में पुणे और बेंगलुरु में अनावरण किया गया। *बजाज ऑटो के सीईओ राजीव बजाज है। राहुल बजाज भारतीय बजाज समूह के मानद अध्यक्ष हैं। बजाज ऑटो का राजस्व 29919 करोड रुपए है।

बजाज ऑटो कस्टमर केयर नंबर – 07219821111
बजाज फाइनेंस का कस्टमर केयर नंबर 8698010101

TVS Motor भारतीय दोपहिया वाहन कंपनी

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो इसकी स्थापना 1978 में हुई थी।संस्थापक-टीवी सुंदरम अयंगर है। मुख्यालय चेन्नई तमिलनाडु में है। भारत में दूसरी सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्यातक कंपनी टीवीएस मोटर जो 60 से अधिक देशों में बाइक निर्यात करती है। इस कंपनी ने नई दिल्ली में हाल ही में IQube नाम का एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। टीवीएस मोटर कंपनी के सीईओ K.N राधाकृष्णन है।
TVS Company कस्टमर केयर नंबर- 18002587555
TVS ki Full Form – Thirukkurungudi Vengaram Sundram
TVS Company Website – www.tvsmotor.com

Electric two wheeler companies in India-Ampere

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो भारत में बैटरी आधारित दो पहिया वाहनों की पेशकश करने वाली सबसे पुरानी कंपनी एंपियर है। इस कंपनी की स्थापना 2008 में हुई थी। यह महिला उद्यमियों द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप में से एक है। इसकी संस्थापक सुश्री हेमलता अन्नामलाई है।
इसका मुख्यालय कोयंबटूर में है। ग्रीव्स कॉटन के साथ कंपनी ने 2018 में करार किया है। यह इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी मुख्य रूप से स्कूटर बनाती है। इस कंपनी के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में – मैगनस 60, V48, जीलेक्स, रियो एलिट, मैगनस और रियो प्लस भारत में उपलब्ध है। इस कंपनी के सीईओ शक्ति कुमार है।
Ampere Website – www.amperevehicles.com
Ampere company कस्टमर केयर नंबर – 18001239262

Okinawa Autotech इलेक्ट्रिक

Electric two wheeler companies in India की बात करे तो ओकीनावा का मुख्यालय गुड़गांव हरियाणा में है। यह कंपनी 2015 में स्थापित की गई थी। हरियाणा के भिवाड़ी में ओकीनावा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। ओकीनावा ऑटोटेक के संस्थापक श्री जितेंद्र शर्मा है। यह 74 डीलरशिप वर्तमान में संचालित करता है।

आने वाले 3 वर्षों में 450 खोलने का लक्ष्य रखा है। कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक बनाती है।
कंपनी ने अभी तक 6 स्कूटर लॉन्च कर दिए व जल्द ही 7 नए मॉडल भारत में पेश करने की योजना बना रही है। ओकिनावा स्तुति, रिज प्लस, लाइट, डुअल, R30 व आई-प्रेज ओकिनावा की प्रसिद्ध बाइक है।
ओकिनावा कस्टमर केयर नंबर- 044-61660460
ओकीनावा डीलरशिप पूछताछ- 0124-4233197 ओकीनावा वेबसाइट- www.okinawascooters.com

(Electric two wheeler companies in India, Electric two wheeler companies, two wheeler companies in india, electric scooter, electric bike, electric vehicle companies)

Electric two wheeler companies in India कौनसी है ?

Electric two wheeler companies in India की टॉप 6 कम्पनीज की लिस्ट ये है
1.Hero
2.Tvs
3.Ampire
4.Ola
5.Simple One
6.Revolt
यह भारत के टॉप two wheeler ब्रांड्स है |

भारत में सबसे ज्यादा बेचे जाने वाली कोनसी इलेक्ट्रिक two wheeler कंपनिया है ?

1. हीरो इलेक्ट्रिक
2.ओला इलेक्ट्रिक
इन दो कम्पनीज के इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में सबसे ज्यादा किकते है |

Leave a comment