केवड़िया बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन शहर | Kavadiya Become First Electric Vehicle City

 गुजरात का केवड़िया शहर देश का पहला शहर होगा जहां केवल इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे स्टेचू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन संचालन प्राधिकरण(SOUADTGA) ने इसका ऐलान करते हुए ई रिक्शा खरीदने के लिए सब्सिडी देने की घोषणा की।

गुजरात का केवड़िया शहर जो सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेचू ऑफ यूनिटी 182 मीटर लंबी मूर्ति के लिए जाना जाता है लेकिन अब यह शहर केवल इलेक्ट्रिक वाहन चलने वाले शहर के रूप में भी जाना जाएगा।

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आदिवासी बहुल नर्मदा जिले के केवडिया क्षेत्र को देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन शहर बनाने की घोषणा की।

केवड़िया

गुजरात के केवड़िया में सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर देगी सब्सिडी |

प्राधिकरण ने कहा कि हमारे अधिकार में आने वाले इलाके में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को ही आने जाने की मंजूरी है पर्यटकों को भी बैटरी वाली बसें उपलब्ध कराएंगे इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

महिला ई रिक्शा चालकों को मिलेगी प्राथमिकता |

 प्राधिकरण ने कहा है कि शुरुआत में क्षेत्र में ई रिक्शा चलाने वाली कंपनी को कम से कम 50 रिक्शा चलाने होंगे स्थानीय महिलाओं सहित जो पहले से ही रिक्शा चला रहे हैं उन को प्राथमिकता दी जाएगी प्राधिकरण ने कहा है कि  केवड़िया में प्रदूषण फैलाने वाला कोई उद्योग नहीं है शहर में दो हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट है यह अच्छी मात्रा में बिजली उत्पन्न करते हैं इस अहम फैसले से शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों से वायु और ध्वनि प्रदूषण कम होगा और पर्यटकों को भी अच्छा लगेगा।

Leave a comment