Bharat ki Top 5 Electric Bus, Single Charge Par de Rhi Hai 250 km ki Range | भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक बस, सिंगल चार्ज पर दे रही है 250 km तक की रेंज

 इलेक्ट्रिक व्हीकल की संरचना अथवा प्रयास को एक कदम आगे बढ़ाते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों ने Electric Bus का भी निर्माण किया है जिससे कि भारत सरकार द्वारा कुछ शहरों में इन Electric Bus को पेश किया गया है जो कि फ्यूल बसों के मुकाबले काफी अच्छी व कारगर साबित होती दिखाई दे रही है।

आये दिन भारत में कई कंपनियों द्वारा कई नये-नये इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में लॉन्च किए जा रहे हैं जिसके द्वारा भारतीय सड़कों पर धीरे-धीरे इन इलेक्ट्रिक व्हीकल का कब्जा सा होता जा रहा है जो कि लोगों के लिए पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक अच्छा इशारा है |जिससे की लोगों में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की समस्याओं को लेकर यह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स एक अच्छे विकल्प के रूप में उभरते नजर आए हैं साथ ही साथ इन इलेक्ट्रिक व्हीकल द्वारा ग्लोबल वॉर्मिंग के बढ़ते स्तर से भी राहत मिलने की उम्मीद है जो कि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में कारगर साबित होंगे |

 आज हम आपको यहां 5 ऐसी ही Electric Bus के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में काफी अच्छी व कारगर साबित होती दिखाई दे रही है इन Electric Bus का भारतीय सड़कों पर दिखना धीरे-धीरे काफी आम होता जा रहा है वह साथ ही साथ यह इलेक्ट्रिक व्हीकल लोगों की पसंद की श्रेणियों में आ रहे हैं वे लोग इन्हें काफी ज्यादा पसंद भी करने लगे हैं।

Tata Star bus Urban 9/12 M AC Electric Bus | टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 M एसी इलेक्ट्रिक बस

 टाटा मोटर्स कंपनी द्वारा बनाई गई टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 M  एसी बस एक Electric Bus से जो कि एक एडवांस टेक्नोलॉजी व्हीकल है टाटा मोटर्स अपनी इस Electric Bus के साथ इलेक्ट्रिक बस मार्केट को लीड करती है यह Electric Bus 186Kwh  24v Li-ion बैटरी पैक से लैस है जो मिनिमम 145 Kw का पावर और मैक्सिमम 245Kw का पावर जनरेट करती है यह Electric Bus सिंगल चार्ज पर 150Kmph की ड्राइविंग रेंज देती है इस इलेक्ट्रिक बस की टॉप स्पीड 75Kmph  है।

Tata Star bus Urban 9/12 M AC Electric Bus
Tata Star bus Urban 9/12 M AC Electric Bus

 टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 M  एसी बस मैं integrated motor generator  का उपयोग किया गया है वह साथ ही साथ इस Electric Bus में लगे रीजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम व्हीकल की कैपेसिटी को बढ़ाता है इस इलेक्ट्रिक बस का व्हील बेस 6200mm है टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 M  एसी बस की लंबाई 11,900mm, चौड़ाई 2,580mm, ऊंचाई 900mm है। इस बस का कुल वजन 17,800Kg है।

Ashok Leyland Circuit-S Electric Bus | अशोक लीलैंड सर्किट-S इलेक्ट्रिक बस

 व्हीकल इंडस्ट्री में अशोक लीलैंड एक नाम है। अशोक लीलैंड सर्किट-S  इलेक्ट्रिक बस को दो कंपनियों ने मिलकर बनाया है अशोक लीलैंड और सन मोबिलिटी स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट सॉल्यूशन क्रिएट करने के लिए इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है यह Electric Bus स्वपेबल् स्मार्ट बैटरी से पावर्ड है जो कि छोटी इलेक्ट्रिक बैटरीयों से लेस है जिन्हें आसानी से स्वैप किया जा सकता है। व साथ ही साथ इन्हें जल्दी चार्ज भी किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक बस में बैटरी स्वैप  करने की फास्ट टेक्नोलॉजी होने के कारण सिटी के किसी भी सन मोबाइल बैटरी स्टेशन पर 2 मिनट के भीतर इस इलेक्ट्रिक बस की बैटरी को बदल सकते हैं।

Ashok Leyland Circuit-S Electric Bus
Ashok Leyland Circuit-S Electric Bus

 इस इलेक्ट्रिक बस में 30 से 35 सवारियां (लोग) एक साथ ट्रैवल कर सकते है। अशोक लीलैंड सर्किट-S इलेक्ट्रिक बस में 550 किलो वाट की बैटरी का यूज़ किया गया है जिसे एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक बस 50 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है कंपनी के मुताबिक E-mobility सेक्टर में इनकी बढ़ती जरूरतों और ग्लोबल डिमांड को मद्देनजर रखते हुए इस Electric Bus को पेश किया गया है।

Olectra C9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा C9 इलेक्ट्रिक बस

 हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली ओलेक्ट्रा-BYD कंपनी  ने अपनी नई इलेक्ट्रिक बस ओलेक्ट्रा C9 को लॉन्च कर दिया है रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने इसे लांच किया था यह इलेक्ट्रिक बस कई  खूबियों व सुविधाओं से लैस है। इस इलेक्ट्रिक बस में 600Ah केपीसीटी वाली बैटरी का यूज किया गया है जो कि स्लो चारजर से 4 घंटे और फास्ट चार्जर से 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है एक बार फुल चार्ज होने के पश्चात यह इलेक्ट्रिक बस 320 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक बस की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Olectra C9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा C9 इलेक्ट्रिक बस
Olectra C9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा C9 इलेक्ट्रिक बस

 इस इलेक्ट्रिक बस में यूज की गई इलेक्ट्रिक मोटर 1800mn तक का पिक टार्क जनरेट करती है ओलेक्ट्रा C9 इलेक्ट्रिक बस अंदर सेबेहद लग्जरी दिखाई देती है व इस इलेक्ट्रिक बस में ड्राइविंग सीट समेत कुल 26 सीट दी गई है सबसे पीछे की तरफ 5 व आगे की तरफ दाई और बाई और 2-2 सीट का कॉन्बिनेशन दिया गया है |

इस इलेक्ट्रिक बस में बड़ा लेग होल्डर भी दिया गया है जिसके द्वारा लंबी यात्रा के दौरान बस में बैठा पैसेंजर आराम से पैर फैलाकर सो सकता है या बेठ सकता है इस Electric Bus में ड्राइवर सीट के सामने एक सेंसिंग सिस्टम लगा है जो कि ड्राइवर के चेहरे को मॉनिटर करता है अगर ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर की आग लगी तो अलर्ट करने के लिए लगा सेंसिंग सिस्टम अलार्म बजा देगा।

JBM Eco-life 12m/fbv and JBM Eco-life 9m/fbv Eelectric Bus | जेबीएम इकोलाइफ 12m/fbv और जेबीएम ईकोलाइफ 9m/fbv इलेक्ट्रिक बस

 जेबीएम ऑटो लिमिटेड कंपनी ने अपनी दो नई इलेक्ट्रिक बसों को लॉन्च किया है जो कि दो वेरिएंट में उपलब्ध है। पहली जेबीएम इको-लाइफ 12m/fbv  और दूसरी जेबीएम ईको-लाइफ 9m/fbv  है। इन दोनों वेरिएंट इलेक्ट्रिक बसों में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसे फास्ट plug-in  चार्जर सिस्टम से चार्ज किया जाता है |

यह Electric Bus एक बार के सिंगल चार्ज पर लगभग 250 किलोमीटर तक की अच्छी ड्राइविंग रेंज देती है। कंपनी के मुताबिक जेबीएम इको-लाइफ इलेक्ट्रिक बस 10 सालों के दौरान लगभग 1,000 टन के बराबर कार्बन डाइऑक्साइड और 3,50,000 लीटर फ्युल की बचत करेंगी इन इलेक्ट्रिक बसों का व्हीलबेस 6,320 mm  है। इन इलेक्ट्रिक बसों में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 80 से 160kwh का पावर जनरेट करती है।

जेबीएम इकोलाइफ इलेक्ट्रिक बसो के फीचर

 plug-in चार्जिंग सिस्टम

 कोरोजन रेसिस्टेंट लेडर फ्रेम चेसिस।

 फास्ट चार्जिंग लिथियम आयन बैटरी

 ट्रेक्शन मोटर।

 हर सीट के साथ मोबाइल चार्जिंग सॉकेट।

 एयर कंडीशनिंग सिस्टम।

 यात्रियों के लिए स्टॉप रिक्वेस्ट बटन।

 पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम।

 चालक के लिए आकर्षक डिजाइन वाले टच स्क्रीन डेशबोर्ड जेसे फीचर इसमे शामील है

Olectra K6, K7 And K9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K6,K7 और K9 इलेक्ट्रिक बस

 हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली ओलेक्ट्रा-BYD  कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक बसों के नये-नये वैरीएंट मार्केट में लॉन्च कर रही है जिनमें से ओलेक्ट्रा K6, k7 और K9 इलेक्ट्रिक बसे अत्यधिक लोकप्रिय रही है। जो कि भारतीय सड़कों पर अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Olectra K6 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K6 इलेक्ट्रिक बस

 इस इलेक्ट्रिक बस में लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया गया है। जो कि 180kw का मैक्सिमम पावर और 1500nm का पिक टौर्क जनरेट करती है। इस Electric Bus में ड्राइवर सीट समेत कुल 23 सीटें हैं। यह एक मिनी इलेक्ट्रिक बस है जिसका कुल वजन 9,555Kg है।

Olectra K6 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K6 इलेक्ट्रिक बस
Olectra K6 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K6 इलेक्ट्रिक बस

 ओलेक्ट्रा K6 इलेक्ट्रिक बस  की कुल लंबाई 6900/7600mm, चौड़ाई 2160mm, और ऊंचाई 3145mm है यह इलेक्ट्रिक बस फुल चार्ज होने में महज 3 से 4 घंटे का समय लेती है एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह इलेक्ट्रिक बस लगभग 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज आसानी से दे पाती है। इस इलेक्ट्रिक बस की टॉप स्पीड 80 Kmph है।

Olectra K7 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K7 इलेक्ट्रिक बस

 इस इलेक्ट्रिक बस में लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। जो कि 180 किलो वाट का मैक्सिमम पावर और 800Nm तक का  पिक टौर्क जनरेट करती है। इस इलेक्ट्रिक बस में ड्राइवर सीट समेत कुल 32 सीटें हैं व इसका कुल वजन 13, 500Kg है।

Olectra K7 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K7 इलेक्ट्रिक बस
Olectra K7 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K7 इलेक्ट्रिक बस

 ओलेक्ट्रा K7 इलेक्ट्रिक बस की  कुल लंबाई 8900mm, चौड़ाई 2465mm, और ऊंचाई 2930mm है और फ्लोर की हाइट 650mm है। यह इलेक्ट्रिक बस फुल चार्ज होने में मात्र 2 से 3 घंटे का समय लेती है एक बार फुल चार्ज होने पर यह बस लगभग 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज आसानी से दे पाती है Electric Bus बस की टॉप स्पीड 70kmph है।

Olectra K9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K9 इलेक्ट्रिक बस

 इस इलेक्ट्रिक बस में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। जो कि 180 किलो वाट का मैक्सिमम पावर और 800nm का पिक टौर्क जनरेट करती है। इस Electric Bus में ड्राइवर सीट समेत कुल 40 सीटें है। यह एक फुल साइज (लंबी) इलेक्ट्रिक बस है। व इसका कुल वजन 18,000Kg  है।

Olectra K9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K9 इलेक्ट्रिक बस
Olectra K9 Electric Bus | ओलेक्ट्रा K9 इलेक्ट्रिक बस

 ओलेक्ट्रा K9 इलेक्ट्रिक बस  की कुल लंबाई 12000mm, चौड़ाई 2520mm,और ऊंचाई 3340mm है और फ्लोर की हाइट 400mm है। यह इलेक्ट्रिक बस फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लेती है एक बार फुल चार्ज हो जाने पर यह 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज आसानी से दे पाती है। इस इलेक्ट्रिक बस की टॉप स्पीड 70kmph है।

2 thoughts on “Bharat ki Top 5 Electric Bus, Single Charge Par de Rhi Hai 250 km ki Range | भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक बस, सिंगल चार्ज पर दे रही है 250 km तक की रेंज”

Leave a comment