Electric bus in Delhi | नए युग की शुरुआत दिल्ली में चली पहली Electric Bus , जल्दी 300 नई E-bus Approved होगी।

Electric bus in Delhi

(Electric bus in Delhi, Electric bus. electric car Hindi, Electric buses, Electric vehicles, electric car, electric vehicle, electric scooter, electric bikes,)

दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में इस साल जनवरी में एक नए युग की शुरुआत हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी हाल ही में पहली electric Bus in Delhi को हरी झंडी दिखाई। यह electric Bus किसी भी पास चार्जर पर डेढ़ घंटे में चार्ज की जा सकती है एवं एक बार चार्ज करने पर न्यूनतम 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसके लिए डिपो में चार्जिंग स्टेशन लगाए गए हैं।

Electric Bus से Pollution में होगी कमी


यह अत्याधुनिक बस शुन्य उत्सर्जन ( जीरो पोलूशन ) के साथ ही 100% इलेक्ट्रिक हैं।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि डीटीसी के बेड़े में जल्दी 300 नई electric Bus आएगी।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा चलाया गया एक महत्वपूर्ण कदम हैं।
दिल्ली सरकार अगले कुछ वर्षों में 2000 से अधिक इलेक्ट्रिक बस लाने का लक्ष्य लेकर चला रही है दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत कहते हैं कि दिल्ली सरकार की ये बसे पर्यावरण के लिए बेहद अनुकूल है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के अनुसार आने वाले वर्षों के अंदर जैसे-जैसे पुरानी इंधन वाली बसें हटती जाएगी वैसे उनकी जगह दिल्ली की सड़कों पर नई इलेक्ट्रिक बसे आती जाएगी। इन इलेक्ट्रिक बसों के चलने पर जरा भी आवाज नहीं होती और थोड़ा सा भी धुआं नहीं निकलता। इस प्रकार ये बसें पर्यावरण के लिए बेहद अनुकूल है।

2011 के बाद आई पहली बस।


दिल्ली में एक और बड़ी बात यह है कि 2011 के बाद से डीटीसी के बेड़े में एक भी बस नहीं आई थी नई बस लाने में कई प्रकार की अड़चनें आ रही थी तमाम अड़चनों के बावजूद 2011 के बाद डीटीसी के बेड़े में पहली बस आ गई है और वह भी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस और ये इलेक्ट्रिक बस पूरी तरह से डीटीसी के अधिकार क्षेत्र में होगी |
दिल्ली वासियों और डीटीसी के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है। क्योंकि तमाम बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद मुख्यमंत्री केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने 10 साल के अधिक लंबे इंतजार के बाद डीटीसी के बेड़े में नई बस जोड़ी है |

दिल्ली को देश की ईवी कैपिटल बनाने के लिए शुरू किया कैंपेन।


दिल्ली सरकार ने देश में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

Electric bus in Delhi
Electric bus in Delhi

स्विच दिल्ली कैंपेन | Switch to Delhi campaign

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्विच दिल्ली कैंपेन शुरू किया है। 2024 तक दिल्ली में नए वाले खरीदारी में इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीददारी लगभग 25% ले जाने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग स्टेशनों के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है साथ ही दिल्ली के कारोबारी और अन्य लोगों के साथ में इलेक्ट्रिक वाहनों की जागरूकता अभियान भी आयोजित किए जा रहे हैं।

स्विच दिल्ली के उद्देश्य।

वाहनों से प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
दो पहियों की खरीदी पर प्रति किलो वाट बैटरी क्षमता के आधार पर ₹5000 से ₹30000 तक का इंसेंटिव दिल्ली सरकार द्वारा दिया जा रहा है।
दिल्ली में रजिस्टर्ड होने वाली पहली 1000 कारो पर बैटरी क्षमता के आधार पर 10000 से डेढ़ लाख रुपए तक का इंसेंटिव योजना के लागू होने के बाद से उपलब्ध होगा। Electric bus in Delhi

ऐप द्वारा बस टिकट बुक करने पर किराए में 10% की छूट।


Electric bus in Delhi यात्रियों के लिए दिल्ली सरकार के ई-टिकटिंग मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक कराने पर किराए में 10% की छूट मिल रही है यह सुविधा डीटीसी और क्लस्टर बसों दोनों के लिए मिल रही है।
इस ऐप के द्वारा बसों के आवागमन का समय और निकटतम उपलब्ध इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और यह एप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं।
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को नगर प्रशासन के वन दिल्ली मोबाइल ऐप एवं अन्य सहयोगी ऐप से यात्रा टिकट खरीदने पर 10% की छूट मिलेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक दिल्ली सरकार ने वन दिल्ली ऐप को नया रूप दिया है। यह एप टिकट के अलावा बसों के वास्तविक समय की जानकारी और निकटतम उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन भी दिखाएगा। महिला यात्रियों के लिए पिंक टिकट भी इसके द्वारा बुक किया जा सकता है।

इसके अलावा electric Bus in Delhi में लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर के मासिक बस पास बनाया जा सकता है। एप द्वारा सफर करने वाले यात्रियों का डाटा भी प्राप्त किया जा सकता है।
इस तरह परिवहन को बेहतर बनाने और यात्रियों की सुविधा को बेहतर करने के लिए यह एप काफी मदद करेगा।
दिल्ली सरकार के इस कदम से प्रिंटिंग , मेन पावर और डाटा स्टोरेज पर सरकार का खर्चा कम होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े :-

Bharat ki Top 5 Electric Bus, Single Charge Par de Rhi Hai 250 km ki Range | भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक बस, सिंगल चार्ज पर दे रही है 250 km तक की रेंज

(Electric bus in Delhi, Electric bus. electric car Hindi, Electric buses, Electric vehicles, electric car, electric vehicle, electric scooter, electric bikes,

FAQ

किस ऐप से यात्रा टिकट खरीदने पर 10% की छूट मिलेगी ?

दिल्ली के नगर प्रशासन के वन दिल्ली मोबाइल ऐप एवं अन्य सहयोगी ऐप से यात्रा टिकट खरीदने पर 10% की छूट मिलेगी।

दो पहिया वाहन खरीदने पर कितना इंसेंटिव दिल्ली सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

दो पहियों की खरीदी पर प्रति किलो वाट बैटरी क्षमता के आधार पर ₹5000 से ₹30000 तक का इंसेंटिव दिल्ली सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

Leave a comment