टाटा नेक्सोन EV | Tata Nexon EV

टाटा मोटर्स | Tata Motors


टाटा मोटर्स लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय आटोमोटिव निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई शहर में है जो टाटा समूह का ही भाग है यह कंपनी यात्री कार ट्रक,रेल, कोच, बस,लग्जरी कार, स्पोर्ट्स कार,और तो और अब इलेक्ट्रिक कार भी बनाने लगी है।

टाटा नेक्सोन EV | Tata Nexon EV.


भारत में टाटा नेक्सन ev सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर अपना रुख कर रहे हैं टाटा नेक्सों ev सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है इस मॉडल को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. यह एक लग्जरी कार है।

specifications.

टाटा नेक्सोन EV
tata nexon ev


टाटा नेक्सों टीवी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 3993 मिमी और चौड़ाई 1818 मिमी है। और व्हीलबेस 2498 मिनी है। यह 5 सीटर कार है इस इलेक्ट्रिक कार में जिपट्रओन टेक्नोलॉजी का प्रयोग हुआ है इस इलेक्ट्रिक कार की इलेक्ट्रिक मोटर 129 एचपी पावर और 254nm का टॉर्च जनरेट करती है यह फुल चार्ज करने पर 312 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. 1400 kg इसका वजन है।

बैटरी | Battery


इस इलेक्ट्रिक कार में 30.2 kwh लिथियम आयन ip67 रेटेड बैटरी है. नैक्सन ev 50kwh फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80फ़ीसदी तक चार्ज हो सकती है वहीं स्टैंडर्ड 3.3kw फोन चारजर से फुल चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है।

tata nexon के मॉडल | Model of Tata Nexon


यह इलेक्ट्रिक कार 5 मॉडल में उपलब्ध है।
1.Tata nexon xm
2.tata nexon xz plus
3.Tata nexon xz plus lux
4.tata nexon xz plus dark edition
5.tata nexon xz plus lux dark edition

बाहरी डिजाइन । Exterior Design


tata nexon ek की बाहरी डिजाइन भी आकर्षक है नई ग्लास ब्लैक ग्रिल बहुत आकर्षक लगती है प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ-साथ बड़े काले नीले फोग लैंप के बाड़े के लिए जाता है। ग्रिल के बाहरी छोर पर छोटी ग्रिल बेजिंग लगी है जो नीली ग्रीन लाइन के साथ है इस इलेक्ट्रिक कार के निचले हिस्से में नीले रंग के साथ ट्राई एरो डिजाइन पेटर्न मिलता है जो वाहन के इलेक्ट्रिक पावर को भी दिखाता है नैक्सन इलेक्ट्रिक कार के साइड में हाईलाइट है ब्लैक आउट रियर बंपर टेंपरिंग टेल के साथ टाई एरो एलईडी के साथ आकर्षक दिखते हैं जो युवा लोगों को पसंद आते हैं।

आंतरिक डिजाइन। Interior Design


बाहर की तरह ही अंदर भी नीले रंग का उपयोग किया गया है जो ताजगी का अहसास कराता है रंगीन डिस्प्ले अनुमानित बैटरी रेंज पर पर्याप्त डाटा प्रस्तुत करता है इसमें बिजली के उपयोग को दर्शाने वाले मूविंग ग्राफ के साथ चार्जिंग की स्थिति नीले रंग की हाईलाइटस नेक्सन ev को शानदार लुक देती है।

आरामदायक सुविधाएं । Comfort Facilities


इस कार में बहुत सी आरामदायक सुविधाएं भी प्रदान की गई है इसमें से 7.0इंच कनेक्टनेक्स्ट टच स्क्रीन, इन्फोटेनमेंट सिस्टम,8 स्पीकर, हरमन साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल,7 इंच टीएफटी डिजिटल स्टूमेंट क्लस्टर, वॉइस अलर्ट के साथ सनरूफ सहित और भी बहुत आरामदायक सुविधाएं प्रदान करता है इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट सेंट्रल लॉक,इंजन स्टार्ट पुश बटन के साथ स्मार्ट की भी आते हैं।

सुरक्षा सुविधाएं । Safety features


tata nexon ev मैं सुरक्षा सुविधाएं बहुत शानदार है जो इसे और भी आकर्षक बनाती है मैं दोहरी फ्रंट एयर बैग, ईबीडी और सीएससी के साथ एबीएस प्रिटेंशनर्स के साथ ड्राइवर सीट बेल्ट, केश लॉकिंग, जीभ,बाल सुरक्षा आदि शामिल की गई है और रियर डोर लॉक फॉलो मी होम हैंड लैंप 150fix चाइल्ड सीट एंकरेज और तो और टाटा नेक्सन ev में 35 स्मार्ट कनेक्टेड फीचर भी है।
जो चोरी हुए वाहन की ट्रैकिंग, पैनिक नोटिफिकेशन लोकेशन बेस्ड सर्विसेज और भी बहुत सी हेल्प जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

कीमत । Price


इसकी कीमत ऑन रोड 14 lakh है अलग-अलग मॉडल के हिसाब से अलग-अलग कीमत है।

लॉन्चिंग डेट । Launching Date


यह जनवरी 2020 को लांच हुई।

TATA NEXON EV

कलर। Colors


यह चार कलर में उपलब्ध है।

1.signature teal blue
2.Glacier white
3.moonlit silver
4.Black

Leave a comment