vaahan mein sailensar ka prayog kyon kiya jaata hai | वाहनों में साइलेंसर का प्रयोग क्यों किया जाता है?

इंजन द्वारा उत्पादित शोर को कम करने के लिए साइलेंसर, जिसे मफलर के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग वाहनों में किया जाता है।साइलेंसर ध्वनि तरंगों को कम करने और समग्र शोर स्तर को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।साइलेंसर वाहनों में ध्वनि प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं जो कि तेज इंजनों के कारण हो सकता है।

साइलेंसर इंजन पर बैकप्रेशर को कम करके वाहन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो इसे अधिक कुशलता से चलाने की अनुमति दे सकता है।साइलेंसर वाहनों में इंजन के साथ जुड़े हुए एक यूनिट होते हैं, जो वाहन की गति को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। साइलेंसर वाहन को उचित गति पर चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो इंजन की माफिकारी और उत्पादन की ऊर्जा को बचाता है। यह वाहन को अधिक समय तक चलाने के लिए इस्तेमाल होता है, जो इंजन के सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। साइलेंसर वाहन की सफाई और नियंत्रण के लिए भी इस्तेमाल होता है, जो वाहन के सुरक्षित चलने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

kya electric vaahan mein sailensar hota hai |क्या इलेक्ट्रिक वाहनों में साइलेंसर होता है?

vaahan mein sailensar

इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में आमतौर पर साइलेंसर या मफलर नहीं होते हैं, क्योंकि वे आंतरिक दहन इंजनों की तरह निकास गैसों का उत्पादन नहीं करते हैं। इसके बजाय, EVs वाहन को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करते हैं, जो आंतरिक दहन इंजन के समान शोर उत्पन्न नहीं करते हैं।कुछ EVs में वाहन की उपस्थिति के बारे में पैदल चलने वालों को सतर्क करने के लिए निम्न-स्तरीय साउंड उत्पन्न करने के लिए साउंड जनरेटर जैसे छोटे शोर कम करने वाले उपकरण हो सकते हैं, लेकिन यह साइलेंसर या मफलर के समान नहीं है। सामान्य तौर पर, EVs आंतरिक दहन इंजन वाले वाहनों की तुलना में बहुत शांत होते हैं, खासकर कम गति पर |

READ MORE EV Battery महंगी होने से देश में 10% तक बढ़ सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन के दाम

Tata Nano EV (2022) नेनो कार अब आएगी इलेक्ट्रिक अवतार में नज़र, जाने इस Popular कार से जूडी सभी बाते।

क्या इलेक्ट्रिक कार में साइलेंसर होता है?

इलेक्ट्रिक कारों में आमतौर पर साइलेंसर या मफलर नहीं होते हैं, क्योंकि वे आंतरिक दहन इंजनों की तरह निकास गैसों का उत्पादन नहीं करते हैं। इलेक्ट्रिक कारों को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करते हैं |

इलेक्ट्रिक वाहनों में गियर क्यों नहीं होते?

इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन (ICE) वाहनों की तरह मल्टी गियरबॉक्स नहीं होते है।इलेक्ट्रिक वाहनों में केवल एक ही गियर होता है जो प्रभावशाली रूप से बहुत जल्दी त्वरण प्रदान करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन पहियों को बिजली देने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करते हैं, ICE के बजाय, जो पहियों को पावर संचारित करने के लिए गियर की एक श्रृंखला का उपयोग करता है।

वैसे तो EVs को गियर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके इलेक्ट्रिक मोटर्स एक ठहराव से अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकते हैं और गति की एक बड़ी श्रृंखला पर कुशलता से काम कर सकते हैं। इसका मतलब है कि एक EV गियर की आवश्यकता के बिना जल्दी और आसानी से गति कर सकता है।

क्या इलेक्ट्रिक बाइक को गियर की जरूरत है?

यह आवश्यक नहीं है कि इलेक्ट्रिक बाइक में साइकिल की तरह गियर हों। बाइक को चलाने के लिए चलाने वाले के शारीरिक प्रयास पर निर्भर रहने के बजाय ई-बाइक आमतौर पर पैडल को अतिरिक्त शक्ति प्रदान करने के लिए मोटर और बैटरी का उपयोग करते हैं। हालाँकि, कई ई-बाइक में गियर होते हैं,

पहिली बार इलेक्ट्रिक कार चलाने से पहले हमें क्या पता कर लेना चाहिए ?

रेंज

सामान्य आंतरिक दहन इंजन (ICE) वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों की एक सीमित रेंज होती है, और यह कुछ ड्राइवरों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। तय करें कि आप उस इलेक्ट्रिक कार की रेंज के बारे में जानते हैं जिसे आप चला रहे होंगे और उसी के अनुसार अपनी यात्राओं की योजना बनाएं।

चार्जिंग

इलेक्ट्रिक कारों को चलाने के लिए चार्ज करने की आवश्यकता होती है, और यह समझना जरूरी है कि व्हील के पीछे बैठने से पहले चार्जिंग सिस्टम कैसे काम करता है। तय करें कि आपको पता हो कि आप कार को कहां चार्ज कर सकते हैं और बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लगेगा।

परफोर्मेंस

मॉडल और बैटरी के आकार के आधार पर इलेक्ट्रिक कारों के प्रदर्शन के अलग-2 स्तर हो सकते हैं। तय करें कि आप उस कार के एक्सलेरेशन और टॉप स्पीड से अवगत हैं जिसे आप चला रहे होंगे और इस के अनुसार अपनी ड्राइविंग स्टाइल को एडजस्ट करें।

ब्रेकिंग

इलेक्ट्रिक कारों में अक्सर रीजनरेटीव ब्रेकिंग सिस्टम होता हैं, जिसका अर्थ है कि इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग कार को धीमा करने और बैटरी में संग्रहीत बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। यह सामान्य ब्रेक से अलग महसूस कर सकता है, इसलिए ड्राइविंग शुरू करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि ब्रेक कैसे काम करता है।

हैंडलिंग: बैटरी और अन्य घटकों के वजन और वितरण के आधार पर इलेक्ट्रिक कारों में अलग-अलग हैंडलिंग विशेष

Leave a comment