जाने क्या है Electric Car Insurance Policy, जाने इसके फायदे और नुकसान

Electric car Insurance एक कानूनी अनुबंध है जो किसी भी इलेक्ट्रिक कार के मालिक व Insurance कर्ता के मध्य होता है। किसी भी चीज का Insurance हम उसके अप्रत्याशित नुकसान से बचने के लिए करवाते हैं। इसी तरह इलेक्ट्रिक कार मालिक अप्रत्याशित घटना या नुकसान से बचने के लिए उस कार का Insurance अवश्य करवाएं।

साथ ही अपने वाहन का Insurance करवाना अनिवार्य भी है इसलिए समग्र कवरेज के लिए एक उचित व व्यापक कार Insurance का चयन करें।इस बात में कोई दो राय नहीं कि इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले कुछ सालों में हर जगह दौड़ते नजर आएंगे। विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ता जा रहा है साथ ही भारत में भी इनका बाजार पैर पसार रहा है।

अतः यह तो तय है कि इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बढ़ेगी जिससे Insurance खरीदारों में भी वृद्धि होगी। इसलिए अपनी इलेक्ट्रिक कार को किसी भी अप्रत्याशित क्षति व दुर्घटना से बचाने के लिए इलेक्ट्रिक कार Insurance आपको अवश्य लेना चाहिए।

Electric Car Insurance के फायदे

अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए अगर आप Insurance खरीदते हैं तो यह आपके लिए किस प्रकार लाभदायक सिद्ध होगा तथा यह आपकी कार को कैसे सुरक्षा प्रदान करेगा ? इसके बारे में हम यहां बता रहे हैं।
1.कानूनन अनिवार्यता-
भारत में किसी भी मोटर वाहन का Insurance कराना अनिवार्य है। भारत मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत कार का Insurance कराना अनिवार्य होगा ऐसा न करने पर आपके वाहन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी जिसके तहत आपके वाहन को जप्त किया जा सकता है या आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। अतः इन सब से बचने व एक नागरिक कर्तव्य का पालन करते हुए कार का Insurance अवश्य करवाएं।
2.वित्तीय सुरक्षा-
अगर आप अपनी Electric Car Insurance करवाते हैं तो आप की इलेक्ट्रिक कार के किसी भी नुकसान व क्षति का वहन Insurance पॉलिसी के तहत Insuranceकर्ता करेगा। अतः आप के लिए Insurance पॉलिसी वित्तीय सुरक्षा का कार्य करता है।
3.नुकसान की भरपाई तुरंत-
अगर आप इलेक्ट्रिक कार का Insurance करवाते हैं और भविष्य में यदि आपकी कार दुर्भाग्यवश क्षतिग्रस्त हो जाती है तो ऐसे में Insurance करता कार की मरम्मत के लिए राशि का भुगतान करेगा जो बहुत ही कम समय में संपन्न किया जाएगा।

4.व्यापक कवरेज में लाभ का दायरा अधिक-
यदि आप Electric Car Insurance करवाते हैं तो आप एक व्यापक व समग्र कवरेज का चुनाव करें। जिससे आपको एक बेहतर कवरेज मिल सके। हालांकि यह कार मालिक पर निर्भर होगा कि वह कैसा Insurance कवरेज लेना चाहता है लेकिन एक समग्र कवरेज आपके दावे के दायरे को साथ-साथ आपके लाभ के दायरे को बढ़ाता है।
5.चिंता से मुक्ति-
अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार के मालिक है तो संभव है कि आपने इसके लिए एक मोटी रकम चुकाई होगी। इसलिए इसकी सुरक्षा व देखभाल आपके लिए चिंता का विषय बन जाता है। इसी चिंता से मुक्ति पाने के लिए इलेक्ट्रिक कार का Insurance एक अच्छा विकल्प और हल है।

READ MOREElectric two wheeler insurance: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए भी जरूरी है इंश्योरेंस, ये है सबसे बड़ा कारण

Two Wheeler Loan के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, बरतें कुछ सावधानियाँ और खरीदें अपनी मनपसंद बाइक

Electric Car Insurance कवरेज

1.बैटरी कवरेज-
यह तो आप जानते होंगे कि इलेक्ट्रिक कार बैटरी द्वारा चलती है। इलेक्ट्रिक कार में इसका मुख्य अंग इसकी बैटरी ही होती है। Insurance पॉलिसी के तहत अगर आप अपनी बैटरी को मृत होने से पहले बदलावाते हैं तो इसके खर्चे का वहन Insurance कर्ता द्वारा किया जाएगा।
2.कार चोरी होने पर कवरेज-Electric car Insurance पॉलिसी के तहत अगर आप की कार चोरी हो जाती है तो Insurance करता आपके कुल नुकसान की गणना करके एक उचित राशि आपको प्रदान करता है।
3.प्राकृतिक आपदा कवरेज-
इस कवरेज के तहत अगर आप की Electric car किसी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप आदि का शिकार हो जाती है तो उसके नुकसान की भरपाई Insurance कर्ता करता है। 4.आग और दंगा कवरेज-
यदि आपकी Electric car दुर्भाग्यवश आग का शिकार हो जाए या किसी आगजनी, दंगे का शिकार हो जाती है तो Insurance कर्ता इसके लिए आपको कवरेज प्रदान करता है। अगर आपकी कार 70% से अधिक क्षतिग्रस्त हो जाती है तो Insurance कर्ता कार के वर्तमान मूल्य की गणना करके उचित राशि नुकसान के कवरेज के तौर पर आपको प्रदान करेगा।
5.व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज-
यदि आप की Electric car दुर्घटना में आपको शारीरिक चोट या हानि हुई है तो आपको Insurance कर्ता द्वारा 15 लाख तक का चिकित्सा कवरेज प्रदान किया जाएगा ।
6.कार मरम्मत कवरेज-
अगर आप की Electric car क्षतिग्रस्त हो जाती है तो Insurance कर्ता आपके कार के नुकसान का वहन करता है कार की मरम्मत का खर्चा Insurance कर्ता कार मरम्मत गैराज को अदा करेगा।
7.तृतीय पक्ष कवरेज-
आपकी Electric car द्वारा यदि किसी अन्य वाहन या व्यक्ति को नुकसान पहुंचता है या चोट पहुंचती है तो उसके नुकसान की भरपाई तृतीय पक्ष कवरेज के माध्यम से Insurance कर्ता द्वारा कि जाएगी।

क्या होगा यदि Electric car का Insurance नहीं कराए तो?

1.वित्तीय जोखिम-
यदि आप Electric Car Insurance नहीं कराते हैं तो भविष्य में होने वाले कार के नुकसान जैसे चोरी, दुर्घटना, आग, प्राकृतिक आपदा आदि में आपको किसी प्रकार की वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी इसलिए कार का Insurance कराना वित्तीय जोखिम है।
2.कानूनी कार्रवाई का जोखिम-
यदि आप Electric Car Insurance नहीं कराते तो आप को कानूनी रूप से कार चलाने से रोका जा सकता है,आपको आर्थिक रूप से दंडित किया जा सकता है या कार को जप्त भी किया जा सकता है।

ELECTRIC CAR INSURANCE
ELECTRIC CAR INSURANCE

इन गलतियों पर नहीं मिलेगा कवरेज-

1.ड्रिंक एंड ड्राइव-
यदि आपने Electric Car Insurance करा रखा हो और आप शराब पीकर कार चला रहे हैं जिससे कोई दुर्घटना घटित हो जाती है तब आपको Insurance कवरेज का लाभ नहीं मिलेगा।
2.बगैर लाइसेंस कार चलाना-
अगर आप अपनी Electric car बिना लाइसेंस के चला रहे हो और दुर्घटना हो जाए तो ऐसे में Insurance कर्ता आपको नुकसान की भरपाई के लिए दावा करने योग्य नहीं रहते।
3.चालक की लापरवाही-
यदि आपकी Electric car खराब हो जाती है और आप उस पर समय पर ध्यान नहीं देते लापरवाही बरतते हैं जिससे वह अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाती है उस समय भी Insurance कर्ता आपको किसी भी प्रकार का कवरेज उपलब्ध नहीं करवाएगा।

4.समय पर भुगतान-
अपनी Electric car Insurance पॉलिसी का समय समय पर भुगतान करें तथा पॉलिसी को समय पर रिन्यू करवा ले यदि ऐसा नहीं करते तो आपको कवरेज से वंचित होना पड़ेगा।

इस प्रकार करें कवरेज के लिए दावा

अगर आप अपनी Electric car की क्षतिपूर्ति हैतु कवरेज लेना चाहते हैं या क्लेम का दावा करना चाहते हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि किस प्रकार आप दावा कर सकते हैं।
1.Insurance कर्ता को सूचित करें-
सर्वप्रथम आप अपने Insurance कर्ता को घटना की जानकारी देवें। उसे आपके हुए नुकसान के बारे में बताएं। आपकी Electric car जिस भी कारण से क्षतिग्रस्त हुई हो उसकी जानकारी Insurance कर्ता को देना सुनिश्चित करें।
2.वीडियोग्राफी/तस्वीर लेवे-
आप अपनी क्षतिग्रस्त कार कि अपने फोन से वीडियो बना ले व तस्वीर ले लेवे ताकि बाद में दिखाने के लिए यह सबूत का काम करें यह आपके दावे को ऑनलाइन मजबूती प्रदान करता है।
3.दस्तावेज जमा करें-
Insurance कर्ता को दुर्घटना की सूचना देने के पश्चात समय गवाएं बिना कार से संबंधित सभी दस्तावेज जमा कर लेवे साथ ही कार Insurance के दस्तावेज भी जमा कर लेवे। क्योंकि यह आपको दावा प्रपत्र के साथ संलग्न करना होता है।

4.Insurance कर्ता द्वारा निरीक्षण-
कार के क्षतिग्रस्त होने पर Insurance कर्ता को सुचित करने के बाद Insurance कर्ता द्वारा एक निरीक्षक भेजा जाएगा जो आपकी कार की क्षति व नुकसान का आकलन करेगा दुर्घटना की जानकारी लेगा सभी तथ्यों को इकट्ठा करेगा निरीक्षण करने के बाद वह Insurance की गई Electric car को मरम्मत के लिए गैराज भेजेगा।
5.मुआवजा-
Insurance कर्ता आपके दावा करने के बाद आगे की प्रक्रिया पर कार्य करता है वह आपकी Electric car को मरम्मत या प्रतिस्थापन के लिए वाहन गैरेज में सीधा ही भुगतान करेगा जिसका बिल आपको मरम्मत के बाद दिया जाएगा।

Electric car का Insurance ऑनलाइन कैसे करें?

यदि आप अपनी Electric car Insurance ऑनलाइन कराना चाहते हो तो आपको किसी लोकप्रिय का विश्वासपात्र Insurance कंपनी का चुनाव करना होगा। इसके बाद के चरण हम यहां बता रहे हैं।

  • सबसे पहले Insurance कर्ता के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां अपनी इलेक्ट्रिक कार का नंबर दर्ज कराएं।
  • अपनी इलेक्ट्रिक कार का विवरण दर्ज कराएं जैसे कार का पंजीकरण, आरटीओ मॉडल आदि।
  • वहां आपको एक प्रपत्र मिलेगा जो पंजीकरण फॉर्म होगा उसकी पूर्ति करें।
  • अब Insurance कर्ता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे Insurance कवरो में से अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए उचित Insurance कवर का चुनाव करें।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी ऐड ऑन को जोड़ या घटा सकते हैं।
  • अतिरिक्त ऐडऑन जोड़ने से आपके प्रीमियम की दर भी बढ़ जाएगी।
  • अंत में आपको भुगतान के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको प्रीमियम की राशि दिखाई देगी।
  • अब आप किसी भी ऑनलाइन भुगतान का उपयोग करते हुए भुगतान करें।
  • भुगतान होने के बाद आपको इलेक्ट्रिक कार Insurance पॉलिसी का दस्तावेज आपकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

Leave a comment