Electric two wheeler insurance: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए भी जरूरी है इंश्योरेंस, ये है सबसे बड़ा कारण

अगर आप एक स्कूटर या दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं और वह भी इलेक्ट्रिक तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। जब आप कोई नया वाहन खरीदते हैं तो उसके साथ आपकी कुछ जिम्मेदारियां भी आती है उन्हीं में सबसे बड़ी जिम्मेदारी है उस वाहन का बीमा करवाने की।

जी हां आज हम इस लेख में आपके Electric two wheeler insurance को लेकर चर्चा करेंगे। हम यहां बताएंगे कि आपको अपने वाहन के लिए बीमा कैसे कराना है, बीमाकर्ता का चुनाव कैसे करें तथा साथ ही ऐसे कुछ बीमाकर्ताओं के बारे में जो आपके लिए सबसे उपयुक्त व भरोसेमंद हो सकते है। हाल के कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है।

यह वाहन लोगों के में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही 2030 तक भारत की सड़कों पर इन वाहनों का कब्जा होगा और दुपहिया इलेक्ट्रिक वाहन भारत में 30 से 35% तक दौड़ते नजर आएंगे। भारत में इन की बढ़ती मांग से दुपहिया वाहन कंपनियां लगातार नए-नए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतार रही है।

इन कंपनियों में प्रमुख- हीरो,बजाज,ओला,ऐथर,ओकिनावा,सिंपल वन, एंपियर आदि प्रमुख है। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं तो इसके इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जानकारियां हमारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और अपनी इंश्योरेंस की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर के इंश्योरेंस के बारे में…

क्या होता है Electric two wheeler insurance

जिस प्रकार हम किसी चीज का बीमा उसके भविष्य में होने वाले नुकसान से बचने या भरपाई के लिए करते हैं उसी प्रकार इलेक्ट्रिक वाहन का बीमा भी कराया जाता है। जिससे भविष्य में वाहन को होने वाली क्षति से बचाया जा सके या उसकी क्षति की भरपाई की जा सके।

वाहन को क्षति प्राकृतिक आपदा से आग से दुर्घटना से या वाहन के चोरी होने पर होती है। इन्हीं नुकसान से बचाने हेतु वाहन का बीमा करवाया जाता है।

Electric two wheeler insurance
Electric two wheeler insurance

क्यों आवश्यक है Electric two wheeler insurance

  • Electric two wheeler insurance आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है साथ ही वाहन की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाले वाहनों की तुलना में महंगे होते हैं।
  • मोटर वाहनों का इंश्योरेंस करवाना कानूनन अनिवार्य है।
  • Electric two wheeler insurance आपको थर्ड पार्टी लायबिलिटीज और स्वयं द्वारा होने वाले वाहन के नुकसान से बचाता है।
  • वाहन इंश्योरेंस वाहन द्वारा शारीरिक चोट आंशिक या पूर्ण विकलांगता या फिर मौत के मामले में आप को सुरक्षा प्रदान करता है।
  • दुर्घटना प्राकृतिक आपदा दंगों आग तथा वाहन चोरी होने पर आपके नुकसान की भरपाई वाहन का इंश्योरेंस करता है।
  • वाहन के क्षतिग्रस्त होने पर उसके रिपेयरिंग का बिल भी चुकाता है।
  • वाहन इंश्योरेंस बीमा वाहन दुर्घटना के बाद होने वाले खर्चों से हमें बचाता है।

ऐसे करें Electric two wheeler insurance का चुनाव-

वर्तमान में बहुत सारी कंपनियां मौजूद है जो Electric two wheeler insurance प्रदान करती है। इनकी बहुत सारी इंश्योरेंस पॉलिसी होती है जिनमें से हमें अपने लिए एक उपयुक्त इंश्योरेंस पॉलिसी चुननी होती है। हमें सबसे पहले एक उपयुक्त व भरोसेमंद कंपनी का चुनाव करना होता है तथा उसकी नीतियों व सेवाओं का बारीकी से अध्ययन करना होता है।
हम यहां कुछ ऐसे बिंदुओं का उल्लेख कर रहे हैं जिनके माध्यम से आप एक अच्छा बीमा अपने वाहन के लिए चुन सकते हैं।

1.बीमा कंपनी का चुनाव | Selection of Insurance company

सबसे पहले हमें एक भरोसेमंद व लोकप्रिय बीमा कंपनी का चुनाव करना होता है।
किसी भी बीमा कंपनी का चुनाव करने से पहले उसकी नीतियां उसकी पॉलिसी का अध्ययन अवश्य करें।
बीमा प्रदाता कंपनी के बारे में अधिक जानने हेतु आप उसकी वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।

READ MORE Two Wheeler Loan के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, बरतें कुछ सावधानियाँ और खरीदें अपनी मनपसंद बाइक

10 Best ev Stocks in India 2022 | ₹1000 से कम के टॉप 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल ( ईवी ) स्टॉक/शेयर प्राइस

Tata Nano EV (2022) नेनो कार अब आएगी इलेक्ट्रिक अवतार में नज़र, जाने इस Popular कार से जूडी सभी बाते।

Tesla Model X | टेस्ला मॉडल एक्स प्राइस/कीमत – लॉन्च डेट, फोटो, रिव्यू, कलर्स और विशेषताएं

2.वाहन के लिए उपयुक्त पॉलिसी का चुनाव | choose good policy for Electric two wheeler insurance

विभिन्न बीमा प्रदाताओं की बीमा पॉलिसी भिन्न-भिन्न होती है। आपको अपने वाहन के लिए एक उपयुक्त पॉलिसी का चुनाव करना होता है जो आपको दुर्घटनाओं में वित्तीय संबल प्रदान करता है।पॉलिसी लेने से पहले यह ध्यान रखना होगा कि हमें किस तरह के कवरेज की जरूरत है?

आवश्यक है कि हमें समग्र कवरेज या कंप्रिहेंसिव कवरेज का चुनाव करना चाहिए।हमें ऐसे कवरेज का चुनाव करना चाहिए जो भविष्य में थर्ड पार्टी लायबिलिटीज व स्वयं द्वारा हुए नुकसान की भरपाई कर सकें।

3.Electric two wheeler insurance Rates

अपने वाहन के लिए उपयुक्त कवरेज के चुनाव के बाद अब आप ऐसे बीमा की खोज करेंगे जो कम कीमत पर अधिक कवरेज प्रदान करें। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण IRDAI भारत में टू व्हीलर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की दरें निर्धारित करता है।
विभिन्न प्रकार के बीमा कवरेज की कीमतें/दरें अलग-अलग होती है साथ ही उनकी नीतियों में भिन्नता रहती है।

Electric two wheeler insurance के लाभ

Electric two wheeler insurance का सबसे बड़ा लाभ यह है कि किसी दुर्घटना में प्राकृतिक आपदा में दंगों में आग में यदि वाहन को क्षति पहुंचती है तो ऐसी स्थिति में हमें बीमा पॉलिसी वित्तीय संबल प्रदान करती है।
वाहन द्वारा दुर्घटना में शारीरिक चोट आंशिक या पूर्ण विकलांगता, मृत्यु जैसे मामलों में बीमा पॉलिसी के तहत आपको मुआवजा दिया जाएगा।

दुर्भाग्यवश यदि आपके वाहन द्वारा किसी अन्य व्यक्ति या वाहन को क्षति पहुंचाई गई है तो उसके नुकसान की भरपाई भी आपके वाहन बीमा पॉलिसी से की जाएगी। यदि आपका वाहन चोरी हो जाता है तो आपको बीमा पॉलिसी के तहत वित्तीय मुआवजा दिया जाएगा। आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे महत्वपूर्ण अंग उसकी बैटरी होती है जो सबसे महंगा अंग है।बीमा पॉलिसी के तहत आपकी स्कूटर की बैटरी के मृत होने से पहले बदलने पर होने वाला खर्चा कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा।

जाने कोनसी है Top Electric Two-Wheeler Insurance Companies

Electric Two-Wheeler Insurance Companies की list

Sl. No.Insurance CompaniesStarting Price
1.Digit₹ 899/-
2.Shriram GIC₹ 958/-
3.Magma HDI ₹ 959/-
4.United India₹ 966/-
5.National Insurance₹ 970/-
6.New India Assurance₹ 970/-
7.Royal Sundaram₹ 977/-
8.Cholamandalam ₹ 987/-
9.Kotak ₹ 989/-
10.Navi General₹ 989/-
11.Oriental Insurance₹ 1,005/-
12.TATA AIG₹ 1,005/-
13.Liberty General₹ 1,012/-
14.Future Generali₹ 1,032/-
15.SBI General₹ 1,036/-
16.Bajaj Allianz₹ 1,040/-
17.Edelweiss General₹ 1,049/-
18.Reliance General₹ 1,080/-
19.Universal Sompo₹ 1,089/-
20.IFFCO Tokio₹ 1,121/-
Electric two wheeler insurance

Electric two wheeler insurance के लिये कसे कर सकते है Costumer Care से बात

Car loan Costumer Care Number And Email Id

कार लोन लेने से पहले या बाद में ग्राहक अपनी संतुष्टि या लौन से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए प्रयास करता है। या हो सकता है कि किसी शिकायत के लिए वह ऋणदाता से संपर्क करना चाहता हो। लेकिन यह आवश्यक नहीं की सभी बैंकों के पास कार लोन से संबंधित एक विशेष टीम हो। तब ग्राहक अपनी समस्या या प्रश्नों का हल कहां से प्राप्त करें? इसके लिए प्रत्येक बैंक के पास 24*7 ग्राहक सेवा केंद्र होता है जो ग्राहक की सहायता कर सकता है। सभी बैंक अपने ग्राहक सेवा को उत्कृष्ट बनाने के लिए समर्पित होते हैं वह सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहक को बैंक सेवाओं का लाभ उठाने में कोई समस्या ना हो।

  • Electric two wheeler insurance के लिये टोल फ्री नंबर।
    सभी बैंकों का एक ग्राहक सेवा केंद्र होता है जो 24 * 7 ग्राहकों के लिए उपलब्ध होता है। इसके लिए सभी बैंकों का एक टोल फ्री नंबर होता है जिसके माध्यम से आप ऋणदाता बैंक से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। ग्राहक सेवा टीम आपके हर प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करती है आपको सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाती है तथा आप को संतुष्ट करने का प्रयास करती है।

Electric two wheeler insurance ग्राहक सेवा केंद्र का समय।
ग्राहक सेवा केंद्र 24 * 7 कार्य करते हैं। यह पूरे वर्ष कार्य करते हैं। लेकिन प्रत्येक बैंक का अपना कार्य दिवस हो सकता है उसके हिसाब से कई बैंक सोमवार से शनिवार का कार्य दिवस भी रखते हैं। लेकिन कई बैंक अपनी ग्राहक सेवा सभी दिनों के लिए चालू रखते हैं। ग्राहक सेवा टीम 24 घंटे कार्य करती है वह आपके हर प्रश्न का संतोषप्रद जवाब देने का कार्य करती है।

Electric two wheeler insurance कार लोन ग्राहक सेवा से संपर्क के तरीके।

1.फोन कॉल।
कार लोन से संबंधित किसी भी प्रश्न का हल पाने के लिए सबसे आम तरीका फोन कॉल है। सभी बैंकों का एक कस्टमर केयर नंबर होता हे जो आपकी सेवा में 24 घंटे तत्पर रहता है। आपके द्वारा दी गई जानकारी व आंकड़ों से आपके प्रश्नों को तुरंत हल कर दिया जाता है। अगर आप उस ऋणदाता कंपनी के मौजूदा ग्राहक होते हो तो यह प्रक्रिया और भी आसान हो जाती

2.ई-मेल-
जब आप बिना कॉल किए साधारण तरीके से अपनी शिकायतों या प्रश्नों का हल चाहते हो तो आप ई-मेल द्वारा इसका लाभ उठा सकते हैं। प्रत्येक प्रदाता कंपनी का एकाधिकार एक ईमेल आईडी होता है जिसके माध्यम से आप मेरे दाता से संपर्क कर सकते हैं अपनी शिकायतें रजिस्टर करवा सकते हैं अपने सवालो का जवाब पा सकते हैं।

  1. एसएमएस(s.m.s.)
    कार लोन से संबंधित क्वेरी तथा अन्य किसी शिकायत या प्रश्न का हल पाने के लिए s.m.s. एक आसान तरीका है। अगर आप बैंक के मौजूदा ग्राहक हो तो आपकी शिकायत का समाधान करने के लिए आपसे बैंक एग्जीक्यूटिव संपर्क करता है और आपकी शिकायत प्राप्त करता है तथा समस्या निवारण करने का प्रयत्न करता है।
  2. मोबाइल ऐप
    सभी लोकप्रिय ऋणदाताओ का अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन होता है जो बैंकिंग सेवाओं को ग्राहकों कि त्वरित पहुंच मे लाता है। सभी ऐप व्यक्तिकृत होते हैं अर्थात आपके खाते या आईडी से संचालित होते हैं जिससे यह आपकी शिकायतों का प्रश्नों को दर्ज कराने का सर्वोत्तम तरीका हो सकता है। आपकी मदद से आप अपने कार लोन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

Leave a comment