Two Wheeler Loan के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, बरतें कुछ सावधानियाँ और खरीदें अपनी मनपसंद बाइक


परिचय- Two Wheeler Loan वह होता है जब आप किसी दुपहिया वाहन को खरीदना चाहते है लेकिन उसके लिए आपके पास पर्याप्त तरलता नगदी ना हो तब आप एक ऐसे बैंक या एनबीएफसी का चयन करते हैं जो आपको वाहन खरीदने के लिए कुछ शर्तों पर मासिक ईएमआई पर नकदी उपलब्ध करवाता है।
भारत में अधिकतर मध्यमवर्गीय लोग रहते हैं जो एक ही बार में पूरे पैसे चुका कर वाहन नहीं खरीद पाते हैं। इसका एक कारण यह भी है कि दुपहिया वाहन लगातार महंगे होते जा रहे हैं। इसलिए Two Wheeler Loan व्यक्ति पर अतिरिक्त वित्तीय भार बढ़ने से बचाता है। व्यक्ति समान मासिक किस्तों(EMI) को चुका कर नियत समय अवधि में अपने ऋण से मुक्त हो सकता है।

Two Wheeler Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज-

1.आवेदन पत्र
2.पहचान पत्र
3.आय प्रमाण पत्र
4.फोटो
5.मूल निवास प्रमाण पत्र
6.पैन कार्ड
7.6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
8.स्वरोजगार होने पर फॉर्म नंबर 16
9.आयकर रिटर्न प्रमाण यदि स्वरोजगार है तो।
अधिकतर ऋणदाता कंपनियों द्वारा दुपहिया वाहनों के ऋण के लिए यह ही आवश्यक दस्तावेज के तौर पर मांगे जाते हैं इन दस्तावेजों को आवेदक आसानी से उपलब्ध करवा सकता है जिससे ऋण प्राप्ति में उसको सहजता हो।

जाने Two Wheeler Loan के लिये कैसे करें आवेदन?

  • सर्वप्रथम एक उचित वह किफायती ऋणदाता का चयन करें। ऋणदाता का चयन करते समय यह ध्यान रखें वह एक पंजीकृत वित्तीय संगठन हो।
  • ऋणदाता चुनने के बाद उसकी ब्याज दरों व नियम शर्तों का अच्छे से विश्लेषण कर लेवे।
  • आवेदन के लिए ऋणदाता द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को उपलब्ध कराएं।
  • आप ऋण के लिए ऑनलाइन पूर्व आवेदन भी कर सकते हैं जिससे आपका समय बच सकता है।
  • आप व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    दुपहिया वाहन ऋण हेतु पात्रता-
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक वेतनभोगी कर्मचारी या स्वरोजगार से जुड़ा हो।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • आवेदक के नियमित मासिक आय का इतिहास पिछले 6 महीने का।
Two Wheeler Loan
Two Wheeler Loan

Two Wheeler Loan की विशेषताएं-

1.ब्याज दर(Two wheeler Loan Rate of Interest
दुपहिया वाहन ऋण आमतौर पर सुरक्षित ऋण होता है इस कारण ज्यादातर इसकी ब्याज दरें कम होती है। टू व्हीलर लोन पर आमतौर पर ब्याज दरें 9% से शुरू होती है लेकिन कई वित्तीय संगठन इससे कम या ज्यादा दरें भी लेते हैं।
2.लोन की अवधि-
टू व्हीलर लोन का कार्यकाल काफी अनुकूल या लचीला होता है ज्यादातर ऋणदाता 4 से 5 साल तक कीलोन अवधि उपलब्ध करवाते हैं। इससे आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ईएमआई का भार आपकी जेब पर इतना असर नहीं डालता।
3.लोन शीघ्र आवंटित-
टू व्हीलर लोन सुरक्षित होने के कारण ऋण दाता इससे संबंधित त्वरित कार्रवाई व सत्यापन कम समय में पूर्ण करके ग्राहक को शीघ्र अति शीघ्र ऋण उपलब्ध करवाते हैं। आपका ऋण अधिकतर तीन या चार बैंक दिवस में आपके खाते में आ जाता है। बैंक के विश्वासपात्र व दीर्घकालिक ग्राहकों के लिए प्रिअप्रूव्ड लोन भी उपलब्ध करवाए जाते हैं जिनका वितरण अधिक गति से होता है। 4.वाहन का 100% फाइनेंस-
बैंक या एनबीएफसी(गैर बैंकिंग वित्तीय संगठन) आपको वाहन का 100% फाइनेंस उपलब्ध करवाते हैं अर्थात दोपहिया वाहनों की ऑन रोड कीमत का 100% ऋण के रूप में ऋणदाता द्वारा दिया जाएगा। इसके साथ ही वाहन इंश्योरेंस भी इसमें कवर किए जा सकते हैं। यह ग्राहकों के लिए काफी सहज हो जाता है।
5.कम दस्तावेजों की आवश्यकता-
Two Wheeler Loan सुरक्षित होते हैं जिससे ज्यादातर ऋणदाता इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग करते हैं जो ग्राहक आसानी से उपलब्ध करवा सकता है। जैसे पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ आदि दस्तावेज भी मूल रूप से मांगे जाते हैं जो ग्राहक के लिए उपलब्ध करवाने में बहुत आसान होता है।
6.वाहन शोरूम और ऋणदाता का गठजोड़-
आजकल अधिकतर वाहन शोरूम या डीलरों का बैंकों व वित्तीय संगठनों से गठजोड़ होता है जो ग्राहक को शोरूम से सीधे ही लोन उपलब्ध करवाने की पेशकश करते हैं। जिससे वाहन ग्राहक के लिए वाहन ऋण के साथ वाहन खरीदना और भी आसान हो जाता है।

Read more Tata Altroz EV जल्द दोड़ती नज़र आएगी सडको पे | जानिए इस strong इलेक्ट्रिक कार , और इसकी कीमत

10 Best ev Stocks in India 2022 | ₹1000 से कम के टॉप 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल ( ईवी ) स्टॉक/शेयर प्राइस

Tesla Model X | टेस्ला मॉडल एक्स प्राइस/कीमत – लॉन्च डेट, फोटो, रिव्यू, कलर्स और विशेषताएं

Two Wheeler Loan को प्रभावित करने वाले कारक-

1.आपका क्रेडिट स्कोर-
यह एक सबसे आम व महत्वपूर्ण कारक है जो आपके Two Wheeler Loan को प्रभावित करता है। क्रेडिट स्कोर का अंकन 300 से 900 के मध्य होता है। सबसे अच्छा क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक का माना जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होने से आपको अच्छी ब्याज दर मिलने की संभावना होती है। क्रेडिट स्कोर आपकी साख के रूप में बैंक के लिए कार्य करता है। अतः ऋण आवेदन से पूर्व अपना क्रेडिट स्कोर सुनिश्चित कर लेवे।
2.पूर्व लेनदेन का इतिहास-
बैंक या ऋणदाता द्वारा ऋण देने से पहले आपकी साख की जांच करता है। जिसमें आपके पूर्व लेनदेन का इतिहास देखा जाता है जिसमे आपका क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप का लेनदेन इतिहास अच्छा है तो आपको ब्याज दरें कम मिलेंगी और अगर आप का लेनदेन या क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको ब्याज दरें अधिक मिलेंगी साथ ही आप बैंक किया ऋण दाता की नजरों में जोखिम वाले ग्राहक के रूप में चिन्हित होते हैं। 3.आय व रोजगार-
आपकी आय व रोजगार का सीधा प्रभाव आपके ब्याज दर पर पड़ता है। जितनी अधिक आपकी आय होगी उतनी ही कम आप की ब्याज दर होगी। क्योंकि ऋण दाता की नजरों में आप विश्वसनीय होंगे? अगर आप नियमित वेतन भोगी है तो ऋण दाता आपको ब्याज दरों में छूट देते हैं। इसके साथ-साथ अगर आप किसी लोकप्रिय या प्रतिष्ठित कंपनी में कर्मचारी है तो भी आपको अच्छी ब्याज दरें मिल सकती है।
4.आवेदक का ऋणदाता से संबंध-
आवेदक का ऋण दाता से संबंध भी ब्याज दरों व ऋण को प्रभावित करता है। अगर आवेदक किसी बैंक या ऋणदाता का मौजूदा ग्राहक है और काफी समय या दीर्घकालिक ग्राहक है तो बैंक अपने ग्राहक को उचित ब्याज दरें व ऋण उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध होगा। लेकिन आपका ऋण दाता या बैंक के साथ स्वस्थ संबंध होने चाहिए। 5.मौजूदा ऋण-
अगर आप किसी मौजूदा ऋण के लिए देनदार है तो आपको दूसरे ऋण के आवेदन से पहले सुनिश्चित करना होगा कि आपका मौजूदा ऋण चुकोती।के अंतिम पड़ाव पर हो जिससे आपको दूसरा ऋण मिलने में समस्या न हो

Two Wheeler Loan के लिए ऋण दाता वाहन की लागत का कितना हिस्सा ऋण देते हैं?

अधिकतर बैंक आपको वाहन की लागत का 100% हिस्सा ऋण के रूप में उपलब्ध करवाते हैं साथ ही वाहन बीमा के लिए भी ऋण देते हैं

Two Wheeler Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

टू व्हीलर लोन के लिए पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण पत्र मुख्य रूप से आवश्यक है।

Two Wheeler Loan कितने समय तक के लिए मिल सकता है?

ज्यादातर बैंक के ऋणदाता दुपहिया वाहनों के लिए 4 से 5 साल तक की अवधि के लिए लोन देते हैं।

2 thoughts on “Two Wheeler Loan के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, बरतें कुछ सावधानियाँ और खरीदें अपनी मनपसंद बाइक”

Leave a comment