10 Best ev Stocks in India 2022 | ₹1000 से कम के टॉप 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल ( ईवी ) स्टॉक/शेयर प्राइस

(EV stocks list, Best EV stocks in India, EV penny stocks list, best ev stocks for long-term, EV penny stocks India, Electric vehicle stocks in India 2022, Upcoming electric vehicle companies in India, EV penny stocks list India 2022, EV stocks list in India, Electric vehicle stocks in India 2022, EV penny stocks list India 2022, EV stocks list, EV penny stocks India, best ev stocks for long-term, Upcoming electric vehicle companies in India, Electric vehicle stocks NSE)
हर निवेशक यह चाहता है कि वह ऐसे क्षेत्र में निवेश करें जिसका भविष्य अच्छा हो। अगर आप एक निवेशक है तो आज हम आपको एक ऐसे क्षेत्र के बारे में बताएंगे जिसमें आपका भविष्य अच्छा हो सकता है।

हम जिस क्षेत्र की बात कर रहे हैं वह क्षेत्र ev स्टॉक्स है। जी हां इस पोस्यट में आज हम बात करने वाले है 10 Best ev Stockss in India 2022 की जो नवीन क्षेत्र है जिसमें निवेशक लगातार निवेश कर रहे हैं आप भी इस क्षेत्र में अपना भविष्य आजमा सकते हैं और संभावना है कि आपका भविष्य अच्छा होगा।

यह तो हम सब जानते हैं कि ऑटोमोबाइल हमेशा से प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर रहा है जैसे पेट्रोल-डीजल लेकिन इनके अतिरिक्त दोहन से यह खात्मे के कगार पर है। इस समस्या तथा पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग किया जा रहा है।
वर्तमान में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ रहा है साथ ही यह लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। इसलिए सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां इस क्षेत्र में लगातार प्रतिस्पर्धा कर रही है।

इस नए छात्र के भविष्य को देखते हुए इन कंपनियों ने इस में बड़ा निवेश किया है जिससे इनके शेयरों में भी काफी उछाल आया है तथा लगातार इनके शेयरों की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।
इसलिए हमने भारत के कुछ प्रतिष्ठित व श्रेष्ठ इलेक्ट्रिक वाहनों के शेयरों पर बारीकी से अध्ययन व शोध किया और भारत के सर्वश्रेष्ठ 10 इलेक्ट्रिक वाहन स्टॉक्स(ev Stocks in India) के बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे।

EV के क्षेत्रों का विभाजन-

Table of Contents

इलेक्ट्रिक वाहनों का क्षेत्र बहुत विस्तृत है हम इसे पांच भागों में बांट कर समझ सकते हैं

1.ऑटो निर्माता या वाहन निर्माता

इस क्षेत्र में वे कंपनियां आती है जो वाहन निर्माण करती है अर्थात वाहन बनाने में सभी जरूरी वस्तुओं तकनीकों का उपयोग करती है जिससे एक वाहन अपनी पूर्णता को प्राप्त करता है।

2.ऑटो पार्ट्स-

इस क्षेत्र में वे कंपनीया आती है जो वाहनों के स्पेयर पार्ट्स बनाती है। यह कंपनियां वाहनों के सभी जरूरी अंगो या पार्ट्स का निर्माण करती है जिससे वाहन को आकार दिया जा सके।

3.सॉफ्टवेयर-

इस क्षेत्र में वे कंपनियां शामिल है जो वाहन में उपयोग आने वाली तकनीक का निर्माण करती है आधारित वाहन को स्मार्ट और तेज बनाने वाले तकनीकी सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है।

4.बैटरी निर्माण-

इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे मुख्य भूमिका बैटरी की होती है। बिना बैटरी इन वाहनों का अस्तित्व नहीं है। कई कंपनियां है जो भारत में इन वाहनों के लिए बैटरी का निर्माण करती है।

5.चार्जिंग स्टेशन-

इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए इनकी बैटरीयो को चार्ज करना पड़ता है इसके लिए हमें नियमित रूप से चार्जिंग की जरूरत पड़ती है। भारत में कुछ कंपनियां अपने अपने चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है।

10 Best ev Stock in India 2022
10 Best ev Stocks in India 2022

List of EV Stocks in India – 2022

Ev stocks listAverage Price in 2022
1.Tata Motors₹468
2.Mahindra And Mahindra1275.60 रुपए
3.Maruti Suzuki India Limited8914.90 ₹
4.Hero MotoCorp2742₹
5.Tata ELXIT9542₹
6.Tata chemicals Limited957.50₹
7.Tata Power Company Limited228.50₹
8.Power Grid Cooperation Of India Limited221.55₹
9.NTPC159₹
10.Greaves Cotton162.40₹
list of EV stocks in India

Electric vehicle(Ev) stocks in India 2022|निवेश करने के लिए 10 बेस्ट इलेक्टिक स्टॉक्स (2022)

यह भी पढ़े:Royal Enfield Hunter 350 Price – Mileage, Images, Colors | रॉयल एनफील्ड हंटर 350 भारत में लॉन्च, कीमत 1.50 लाख से कम

Car Loan And Find Best Interest Rate On Car Loans IN 2022 | किस बैंक से मिल रहा है सबसे सस्ता कार लोन? किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, क्या हैं शर्तें?

Electric two wheeler companies in India | ये हैं भारत की टॉप 15 इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर बनाने वाली टू व्हीलर कंपनियां जो मचा रही है भारतीय बाज़ार में धूम

भारत के 10 श्रेष्ठ EV Stocks | Best Ev Stocks For Long-Term

1.Tata Motors

भारत के संदर्भ में बात की जाए तो वर्तमान परिदृश्य में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के क्षेत्र में सबसे आगे है। टाटा मोटर्स इस क्षेत्र में सबसे विश्वसनीय खिलाड़ी है। टाटा मोटर्स कार, बस, ट्रक तथा वाणिज्य वाहन जैसे सभी सेगमेंट में श्रेष्ठ है।
भारत में टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं जिससे इसके शेयरों में लगातार उछाल आ रहा है। साथ ही यह भविष्य में और अधिक उन्नति प्राप्त करने की पूरी संभावना रखता है। वर्तमान में टाटा मोटर्स का शेयर मूल्य अगस्त 2022 में ₹468 हैं। जिसमें लगभग 75 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई है।
– वर्तमान में कंपनी का बाजार आकार- 1.67 लाख करोड़।

2.महिंद्रा एंड महिंद्रा | Mahindra And Mahindra

महिंद्रा एंड महिंद्रा व निर्माता कंपनी वर्षों से भारतीय वाहन बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। इसके उत्पादों में यात्री वाहन, कार, ट्रक व वाणिज्यिक वाहन आते हैं। इसके अलावा महिंद्रा कृषि आधारित परिवहन उद्योगों में ट्रैक्टरों का निर्माण भी करता है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी विजेता में कदम रख दिया है या कंपनी में इसके उत्पाद लोगों में काफी लोकप्रिय है। इसलिए इसके शेयरों में उछाल आता रहता है।
वर्तमान में इसका शेयर मूल्य अगस्त 2022 में- 1275.60 रुपए है।
– वर्तमान में कंपनी का बाजार आकार- 1.52 लाख करोड है।

3.मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड | Maruti Suzuki India Limited

मारुति सुज़ुकी भारत में काफी लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी है भारत में बजट के अनुकूल कार उपलब्ध कराने में यह एक अग्रणी कंपनि है। भारतीय कार बाजार में इसकी हिस्सेदारी काफी बड़ी है। मारुति सुजुकी ने फिलहाल EV क्षेत्र में कदम नहीं रखा लेकिन इसे लेकर कंपनी लगातार काम कर रही है तथा बाजार में अफवाह भी फैल रही है कि जल्द ही यह कंपनी बजट सेगमेंट में ही अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है।
वर्तमान में इस कंपनी के शेयर की कीमत 8914.90 ₹ अगस्त 2022।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार-2.69 लाख करोड़ ₹।

4.हीरो मोटोकॉर्प | Hero MotoCorp

हीरो मोटोकॉर्प दोपहिया वाहन सेगमेंट कि भारत में काफी लोकप्रिय व प्रतिष्ठित कंपनी है। इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अपना योगदान देते हुए अपने कई उत्पाद बाजार में उपलब्ध करवाए हैं जो लोगों को काफी पसंद भी आ रहे हैं। कंपनी ग्राहकों की संतुष्टि को ध्यान में रखकर लगातार काम कर रही है।
हीरो मोटोकॉर्प के शहर की वर्तमान कीमत अगस्त 2022 में- 2742₹ है। पिछले छह महीनों के अपने उच्चतम स्तर पर है।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 54.77 हजार करोड़ रुपए है।

5.Tata ELXIT-

यह एक सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी है जो मुख्य रूप से टाटा मोटर्स के वाहनों के लिए तकनीक का निर्माण करती है। साथ ही साथ इस कंपनी ने स्टॉक सॉफ्टवेयर भी बनाया है जो इलेक्ट्रिक वाहन मालिक उपयोग कर सकता है। भविष्य में अन्य कंपनियों को भी तकनीक बेचने पर कार्य किया जा सकता है।
वर्तमान में इस कंपनी के शेयर की कीमत अगस्त 2022 में- 9542₹ है जो पिछले 6 महीने के अपने उच्चतम स्तर पर है।
-कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 59.47 हजार करोड रुपए है।

6.Tata केमिकल्स लिमिटेड | Tata chemicals Limited

टाटा केमिकल्स अपनी पारिवारिक कंपनी टाटा मोटर्स के लिए बैटरी निर्माण का कार्य करती है। इसका लक्ष्य आने वाले समय में बैठे निर्माण के क्षेत्र को बड़े स्तर पर विस्तृत करना है जिसमें कच्चे माल की उपलब्धता पुराने बेटियों को रिसाइकल करना भी इसका लक्ष्य है।
वर्तमान में इसके शेयर की कीमत- 957.50₹ है जिसमें पिछले महीने से लगातार उछाल आ रहा है।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 24.39 हजार करोड रुपए है।

7.टाटा पावर कंपनी लिमिटेड | Tata Power Company Limited

टाटा पावर कंपनी बिजली प्रदाता कंपनी के रूप में स्थापित है। यह घरेलू व व्यावसायिक उपयोग हेतु बिजली प्रदान करती है। वर्तमान में भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों के कारण इसने टाटा मोटर से गठबंधन किया है। जो भारत में अभी चार्जिंग स्टेशन और स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करेगी। कंपनी भारत में ईवी ग्राहकों के आवासों, पार्किंग स्थलों, मॉल आदि जगहों पर भी चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध करा रही है।
वर्तमान में इसके शेयर की कीमत अगस्त 2022 में- 228.50₹ है जिसमें पिछले महीने से लगातार वृद्धि हुई है।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार-72.95 हजार करोड रुपए हैं।

8.पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड | Power Grid Cooperation Of India Limited

यह कंपनी विद्युत से संबंध रखती है जो हाई वोल्टेज ट्रांसमिशन और ग्रिड प्रबंधन को पूरा करती है साथ ही दूरसंचार उद्योगों को हाई वोल्टेज बिजली प्रदान करती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना में इस कंपनी ने कदम रखा है। भविष्य में कंपनी द्वारा अधिक से अधिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाने की संभावना है क्योंकि यह कंपनी राज्य स्वामित्व के तहत आती है।
इस कंपनी के शेयर की वर्तमान कीमत अगस्त 2022 में- 221.55₹ है जिसमें पिछले महीने से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 1.55 लाख करोड़ रुपए है।

9.राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड(NTPC)

यह भारत की ताप विद्युत उत्पादन करने वाली बड़ी कंपनी है जिसने भारत पर में वर्तमान में सौर ऊर्जा उत्पादन को लेकर काम करना शुरू किया है। यह भारत सरकार के अधीन काम करती है। यह कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर इन्हें बिजली उपलब्ध कराएगी। इसके चार्जिंग स्टेशन सौर ऊर्जा पर आधारित होंगे।
इसके शेयर की वर्तमान कीमत अगस्त 2022 में- 159₹ है। कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 1.54 लाख करोड़ रुपए है।

10.ग्रीव्स कॉटन | Greaves Cotton

ग्रीव्स कॉटन ने इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में हाल ही प्रवेश किया है। कंपनी ने हाल ही में एक दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी का अधिग्रहण किया है जो एंपियर नामक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है। एंपियर एक लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में इसकी समृद्धि बढ़ेगी। इसके वर्तमान शेयर की कीमत अगस्त 2022 में- 162.40₹ है।
– कंपनी का वर्तमान बाजार आकार- 3700 करोड रुपए है।

यह भी पढ़े:10 upcoming electric cars 2022 in India review | 10 अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार्स इन इंडिया, 2022 आएंगी ये इलेक्ट्रिक कारें जाने उनकी अनुमानित कीमत

Haryana EV Subsidy Policy | हरियाणा इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी ,फोर व्हीलर,टू व्हीलर,थ्री व्हीलर और स्कूटर पर देगी 30% तक सब्सिडी

Tata Altroz EV जल्द दोड़ती नज़र आएगी सडको पे | जानिए इस strong इलेक्ट्रिक कार , और इसकी कीमत

Ev Penny Stocks india 2022 List

ev Penny stocks से तात्पर्य उन शेयरों से है जिनकी कीमत वर्तमान में बहुत कम हो लेकिन भविष्य में इनकी कीमतें बढ़ने के आसार नजर आते हो।
हम यहां भारत के कुछ EV Penny Stocks के बारे में बता रहे हैं।
Ev penny stocks List india 2022
1.हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल्स लिमिटेड
2.रतन इंडिया एंटरप्राइजेज।
3.वार्ड विजार्ड इन्नोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड।
4.IOC Ltd.
5.ऑल्ट ग्लोबल होल्डिंग्स।
6.Ideanomics(IDEX)

जाने कोनसे है Best EV Stocks For Long Term investment

1.Tata Motors
2.Tata Power Company
3.Hero Motocorp
4.Tata Chemicals
5.Maruti suzuki
6.IOC
7.Ashok Leyland
8.Exide Ind.
9.Mahindra and Mahindra
10.Greyfite India

(EV stocks list, Best EV stocks in India, EV penny stocks list, best ev stocks for long-term, EV penny stocks India, Electric vehicle stocks in India 2022, Upcoming electric vehicle companies in India, EV penny stocks list India 2022, EV stocks list in India, Electric vehicle stocks in India 2022, EV penny stocks list India 2022, EV stocks list, EV penny stocks India, best ev stocks for long-term, Upcoming electric vehicle companies in India, Electric vehicle stocks NSE)

5 Best ev Stocks in India 2022 कोनसे है?

ये है भारत के टॉप 5 ev Stocks
1.Tata Motors
2.Mahindra And Mahindra
3.Maruti Suzuki India Limited
4.Hero MotoCorp
5.Tata ELXST

top 5 Ev Penny Stock कोनसे है?

1.हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल्स लिमिटेड
2.रतन इंडिया एंटरप्राइजेज।
3.वार्ड विजार्ड इन्नोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड।

2 thoughts on “10 Best ev Stocks in India 2022 | ₹1000 से कम के टॉप 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल ( ईवी ) स्टॉक/शेयर प्राइस”

Leave a comment