Tesla Model y | टेस्ला मॉडल वाई प्राइस/कीमत फोटो, रिव्यू,कलर्स भारत में जल्द ही मार्च 2022 को हो सकती है लांच

टेस्ला जो इलेक्ट्रिक ऑटो पायलट कारों के लिए जानी जाती है  टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें बहुत बेहतरीन व उम्मीदों पर खरी उतरने वाली कारें लांच कर रहा है जो लोगों को पसंद भी आ रही है | भारत में भी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें लांच होगी जिनमें टेस्ला मॉडल x, टेस्ला मॉडल 3 ओर टेस्ला मॉडल y है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

 कंपनी- Tesla

 सह संस्थापक-  एलन मस्क।

 खोज- 1 July 2003

Tesla model y

 यह कयास लगाए जा रहे हैं कि टेस्ला मॉडल y जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है यह इलेक्ट्रिक कार भी अन्य टेस्ला कार की तरह शानदार होगी| टेस्ला मॉडल y नेशनल हाईवे ट्रेफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्तकर चुकी है| यह 75% टेस्ला मॉडल 3 जैसी ही है जिसमें एक समान आंतरिक डिज़ाइन और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल है।

यह भी पढ़े :-Tesla Model X | टेस्ला मॉडल एक्स प्राइस/कीमत – लॉन्च डेट, फोटो, रिव्यू, कलर्स और विशेषताएं

Mercedes Vision EQXX | सिंगल चार्ज में 1000 km चलेगी और जाने इसकी खूबियाँ

tesla model y safety features

 टेस्ला मॉडल y सुरक्षा की दृष्टि से अच्छी इलेक्ट्रिक कार साबित होगी| टेस्ला का अहम उद्देश्य ही सुरक्षा है और यह टेस्ला का हिस्सा है| मॉडल y ने हर श्रेणी उपश्रेणी में फाइव स्टार रेटिंग NHTSA हासिल किया है| टेस्ला मॉडल Y को आईआईएचएस सेफ्टी पिक+ अवार्ड मिला है।

Tesla Model Y की विशेषताएं।

टेस्ला मॉडल y ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ है यह 5 सीटर कार है। इसकी बॉडी टाइप SUV है। इसमें 76 क्यूबिक फिट का कार्गो स्पेस है। इसका व्हील बेस 113.8(2891mm) है। इसकी लंबाई 187(4750mm) है। इसकी चौड़ाई 75.6 (1920mm) है। इसकी ऊंचाई 63.9(1623mm) है। इसका वजन 4416 LBS  है। टेस्ला मॉडल y AWD ड्यूल मोटर के साथ आएगी। यह 3.5 सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है| एक बार चार्ज करने पर 525 किलोमीटर तक चल सकती है यह कंपनी ने दावा किया है इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर  प्रति घंटा है।

CompanyTesla
ModelY
Seating5
space76 क्यूबिक फिट
H/L/W1623/4750/1920 mm
Motor AWD ड्यूल मोटर
speed Capacity0-96km/h in3.5 sec
Top speed250km/h
range330mi
Single Charge525 km
Body TypeSUV

Tesla Model Y की Interior Design

 मॉडल y का आंतरिक डिज़ाइन आकर्षक है जिसमें 15 इंच की टचस्क्रीन डिसप्ले व साउंड सिस्टम एक विस्तृत ऑल ग्लास रूफ है| 15 इंच डिस्प्ले में उपग्रह दृश्य, मानचित्र, इंटरनेट ब्राउजिंग कर सकते हैं| ड्राइवर सुरक्षा तकनीक में अनुकूल क्रूज नियंत्रण,ऑटोमेटिक अज्ञात कालीन ब्रेकिंग,आगे टक्कर की चेतावनी,ब्लाइंड स्पॉट चेतावनी, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, यूएसबी, ac, चार्जिंग पोर्ट  व  ब्लूटूथ ऑडियो, कस्टम ड्राइवर मेमोरी आदि।आंतरिक डिजाइन ब्लैक कलर में है अगर ब्लैक व वाइट कलर में आंतरिक डिजाइन चाहिए तो $1000 ज्यादा देने होंगे।

Tesla Model Y की Exterior Design

Tesla Model y का आंतरिक डिज़ाइन जितना आकर्षक व शानदार है उतना ही बाहरी डिजाइन भी। बात करें बाहरी डिजाइन की तो इसमें लंबी रेंज बेस्ट स्टैंडर्ड 19 इंच के पहियों, एलईडी हाइलाइट्स, एलइडी फोग लाइट, कीलेस एंट्री, फोन की पावर फोल्डिंग  हिटेड साइड दर्पण के साथ-साथ एक कैमरे से लैस व सेंसर पर आधारित सुरक्षा प्रणाली भी है।

Tesla Model Y Warranty

 बेसिक – 4 year / 80,467.2 km

बैटरी व ड्राइव ट्रेन – 8 year / 1,93,121.28 km

Tesla Model Y Colors

 यह 5 कलर में उपलब्ध है।

1.Pearl White Multi-Coat

2.Midnight Silver Metalic

3.Deep Blue Metalic

4.Solid Black

5.Red Multi-Coat

Autopilot, Future Of Driving| ऑटो-पायलट ड्राइविंग का भविष्य

ऑटो पायलट फीचर आने वाले टाइम में ड्राइविंग का भविष्य बताया जा रहा है। ऑटो पायलट फीचर के ऑन होते ही आपकी कार तुरंत अपने लेंन के भीतर स्वचालित रूप से चलेगी कार को तेज करने व स्वयं ब्रेक लगाने में ऑटो-पायलट सक्षम होता है।

Glass Roof

बढ़िया शानदार ग्लास  रूफ  यात्रियों को अधिक बड़ा अनुभव  व आकाश का शानदार दृश्य प्रदान करता है केबिन में अंदर जाने से पहले इंफ्रारेड और पराबैंगनी प्रकाश को अवरुद्ध कर देती है जब सूरज सीधे ऊपर होता है तब गर्मी को कम करता है।

Centre Display

 सेंटर डिस्प्ले में हाई डेफिनेशन साइड और रियल प्रूफ कैमरा व्यू,नेविगेशन, म्यूजिक, मूवी, गेम्स और भी बहुत कुछ है व साथ ही 15 इंच टचस्क्रीन पर सब कुछ एक्सेस कर सकते हैं  गति  की सीमा के संकेत, आने वाले यातायात नियंत्रण संकेतों, पैदल चलने  वालो,साइकिल चालकों और खतरों को 360 डिग्री  के  चारों ओर  के नजारे में देखने के लिए ड्राइव करते हैं तो आपके परिवेश की वास्तविक समय में कल्पना की जाती है।

Wireless Charger

 इसमें एक साथ दो फोन चार्ज कर सकते हैं इंटीग्रेटेड सेंटर कंसोल दो सामने और दो पीछे यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ डीप स्टोरेज स्पेस, आर्मरेस्ट के नीचे  रीयर  स्टोरेज और फोन को कवर करने के लिए फोल्डिंग प्राइवेसी शिल्ड देता है।

7 Seater

 मॉडल y अधिकतम शानदार सुविधाओं से लैस है यह 7 यात्रियों के उनके कार्गो को ले जाने में समर्थ है प्रत्येक पीछे की सीट पर आराम से फ्लैट हो जाती है स्की, फर्नीचर, सामान के लिए अधिक जगह का स्पेस बनाती है।

Climate Control

 टेस्ला में यह शानदार  फीचर देखने को मिलता है।क्लाइमेट कंट्रोल डिस्प्ले के जरिए नियंत्रित होता है गर्म दिनों में केबिन ओवरहिट सुरक्षा देता है और सुनिश्चित करता है कि आंतरिक भाग ठंडा रहे सर्दी के मौसम में भी प्रीकंडीशनिंग खुद-ब-खुद केबिन को गर्म करती है व कार की बैटरी को अत्यधिक सीमा  व पावर के लिए तैयार करती है।

Auto Media

 इसमें 13 स्पीकर,1 सबवूफर, 2 एंपियर  और शानदार साउंड  है। ब्लूटूथ के साथ संगीत व मीडिया। 128 GB पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस के साथ  ग्लोवबॉक्स में  यूएसबी-A  पोर्ट शामिल है।

यह भी पढ़े :- Triton EV Model H, 8 Seater electric SUV, सिंगल चार्ज में 1200 किलोमीटर चलने वाली 8-सीटर SUV, 2 घंटे में होती है फुल चार्ज

6 Electric scooter without license in India | बिना ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के चलाइए इन इलेक्ट्रिक स्कूटरो को।

Comfort Features

  • पावर एडजेस्टेबल सामने वाली सीट्स।
  • पीछे और आगे गर्म सीटें।
  • गरम स्टीयरिंग व्हील।
  • HEPA  वायु निस्पंदन प्रणाली।
  • पराबैंगनी और अवरक्त सुरक्षा के साथ रंगा हुआ कांच की छत।
  • स्वतंत्र प्लेट होने वाली पीछे की सीटें।
Tesla Model y
Tesla Model y

Tesla Model y में सुविधाये

  • एलईडी कोहरे वाले लैंप।
  • कस्टम ड्राइवर प्रोफाइल।
  • पावर फोल्डिंग, ऑटो डिमिंग, गर्म साइड दर्पण।
  • स्टोरेज के साथ सेंटर कंसोल व साथ ही 2 स्मार्टफोन के लिए 4 यूएसबी – C पोर्ट  व वायरलेस चार्जिंग।
  • 30  दिन के लिए फ्री प्रीमियम कनेक्टिविटी।
  • ट्रैफिक का लाइव दृश्य देखना।
  • सेटेलाइट व्यू मानचित्र।
  • वीडियो स्ट्रीमिंग करना व नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, ट्विच और बहुत सी अनुमति देता है।
  • संगीत स्ट्रीमिंग।
  • इंटरनेट ब्राउजर।

Easy Charging

 इसे आसानी से जहां इलेक्ट्रिसिटी है चार्ज कर सकते हैं रोज ड्राइविंग के लिए उपयोग में अधिकांश रेंज के लिए मोबाइल कनेक्टर  बंडल व 110 वोल्ट या 220 वोल्ट घरेलू चार्जिंग के लिए टेस्ला वॉल कनेक्टर में  अपग्रेड किया जा सकता है टेस्ला के सुपर  चार्जर नेटवर्क से मॉडल y को लंबी यात्रा के लिए 260 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

संतरी मोड।

 टेस्ला की सुरक्षा लगातार 360 डिग्री मॉनिटरिंग करता है संतरी मोड में एक अलार्म की तरह स्टैंडबॉय स्थिति सक्रिय हो जाती है जो खतरो का पता लगाने व बचाने में मदद करने के लिए बाहरी कैमरों का इस्तेमाल करती है| प्रीमियम कनेक्टिविटी के साथ बिल्कुल नया लाइव कैमरा, पार्क में अपनी कार के चारों और के दृश्य को दूर से देखने व कार के स्पीकर  के जरिए हॉर्न बजाने, फ्लैश करने व बात करने की सुविधा प्रदान करता है लाइव कैमरा  एंड – टू – एंड  एनक्रिप्टेड है  टेस्ला द्वारा  इसे  एक्सेस नहीं कर सकते  है।

विस्तृत भंडारण।

 मॉडल y मैं बहुत विस्तृत भंडारण क्षमता है मॉडल y में 76 Fit  क्यूब का  कार्गो स्पेस है जो स्वचालित रूप से खुलने व बंद होने वाले फ्रंट ट्रंक व रीयर ट्रंक के जरिए उपलब्ध है मॉडल y के डिजाइन  भारी  इंजनों गैस  टैंको के लाभ सहित बड़ी मात्रा में स्टोरेज में भी समर्थ है।

यह भी देखे :-क्या वाकई इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए लाइसेंस आवश्यक नहीं है

Mercedes Vision EQXX की बैटरी पॉवर, रेंज price

Tesla Model App

 टेस्ला मोबाइल ऐप के जरिए से आप रेंज व चार्जिंग स्टेटस, फोन की  कीलेस ड्राइविंग, क्लाइमेट कंट्रोल और तो और जीपीएस लोकेशन व टेस्ला को दूर से कंट्रोल व मॉनिटर कर सकते हैं इसमें आप पावर वॉल या सोलर रूफ  व सोलर पैनल से बिजली के प्रवाह सहित सेवा को सेट कर सकते हैं और टेस्ला के इकोसिस्टम का ध्यान रख सकते हैं।

स्वचालित ड्राइविंग क्षमता।

1. ऑटो लेन बदलें।

 हाईवे पर ड्राइविंग करते समय ऑटोमेटिक लेन चेंज आपकी कार को जो धीमी गति को ओवरटेक करते समय मर्ज और एग्जिट करने के लिए लाइन में रखेगा।ड्राइवरों को आने वाली  लेन चेंज  व ऑटो  लेन चेंज के बारे में जानकारी दी जाती है।

2.ऑटो पायलट पर नेविगेट करें।

इसमें हाईवे ऑन रैंप से ऑफ रैंप तक स्वचालित ड्राइविंग, लेन परिवर्तन, ट्रैफिक अवेयर  क्रूज कंट्रोल, ऑटो स्टीयर व आप की लेन में  धीमी  कारों को ओवरटेक करना इसमें शामिल किया गया है जो बेहतरीन है।

3.ऑटोपार्क

ऑटोपार्क शानदार है जिसमें आप अपनी कार को सेंटर डिस्प्ले के जरिए सिंगल बटन दबाकर आसानी से  पार्क कर सकते हैं। मॉडल y 24 किलोमीटर प्रति घंटे के कम समय के अंदर ही आपके आसपास की जगह को जांच परख कर आपको पार्किंग स्थलों के बारे में जानकारी देगी।

4.Summon

 Tesla Model Y Price In India मैं टेस्ला ऐप द्वारा आपके द्वारा पार्क की गई कार पार्किंग में कहीं भी हो मिल जाएगी यहां तक की  तंग जगहों पर पार्क या अनपार्क भी कर सकती है। समन कठिन पार्किंग स्थलों को नेविगेट करता है व लेन चिन्हों और स्टाप संकेतों का पालन करते हुए पैदल चलने वाले लोगों व कचरा डिब्बा आदि बाधाओं से बचाता है।

Tesla Model Y Price In India

बात करें इसकी कीमत की तो भारत में यह मॉडल y बहुत ही प्रचलित कार होने वाली है जिसकी भारत में इस मॉडल y की कीमत 70 लाख हो सकती है।

Tesla Model Y Launch Date In India

 टेस्ला मॉडल y भारत में जल्द लांच होने वाली है  मॉडल y भारत में जल्द ही मार्च 2022 को लांच हो सकती है।

FAQ;-

tesla model y की price India में क्या होगी ?

Tesla मॉडल y की कीमत 70 लाख हो सकती है।

Tesla Model Y Launch Date क्या होगी ?

Tesla मॉडल y भारत में जल्द ही मार्च 2022 को लांच हो सकती है

Tesla Model Y कितने कलर्स में उपलब्ध होगी ?

 यह 5 कलर में उपलब्ध है।
1.Pearl White Multi-Coat
2.Midnight Silver Metalic
3.Deep Blue Metalic
4.Solid Black
5.Red Multi-Coat

क्या Tesla Model Y एक 7 सीटर कार होगी ?

Tesla Model 7 सीटर कैपेसिटी के साथ उपलब्ध होगे |

Tesla Model Y की safety rating क्या होगी ?

Tesla Model Y को NHTSA द्वारा अपनी सभी category और subcategory में 5-star safety ratings मिले है |

Leave a comment