पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कैसे बदले | Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle

Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle हम आप को इस पोस्ट में बताने जा रहे है | आप अपने ग्रीन ट्रिब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजधानी में 10 साल या उससे पुरानी डीजल और पेट्रोल कारों पर राजधानी की सड़कों पर चलाने से पूर्णतया रोक लगा दी है।

ऐसी स्थिति में अब लोगों के सामने इलेक्ट्रिक वाहनों का विकल्प सामने आया है व लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ आकर्षण बढ़ता देखा गया है | जिससे कि लोगों का नई इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने व अपनी पुरानी पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कारों में कन्वर्ट कराने में रुचि दिखा रहे हैं |

साथ ही साथ पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने पर जो खर्च आएगा दिल्ली सरकार उस पर सब्सिडी भी दे रही है जिससे कि लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति आकर्षण अत्यधिक तेजी से बढ़ा है। फिलहाल दिल्ली सरकार ने यह साफ नहीं किया है कि पेट्रोल व डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने के लिए वह कितनी सब्सिडी देगी इसे लेकर दिल्ली सरकार द्वारा प्लान तैयार किए जा रहे हैं वैसे इस काम में कम से कम 4 से 5 लाख तक का खर्च आता है लेकिन जब इस काम को कई कंपनियां करने लगेगी तब इन में लगने वाली लागत कम हो सकती है।

Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle

पेट्रोल , डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में बदलने वाली कंपनियां | Companies converting petrol or diesel cars to electric cars

पेट्रोल और डीजल कारों को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने वाली कंपनियां ज्यादातर हैदराबाद में स्थित है | जिनमें दो कंपनियां अत्यधिक प्रमुख है पहली इट्रयो और दूसरी नॉर्थवेएमएस यह दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल व डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देती है | जिससे कि आपकी पुरानी पेट्रोल व डीजल वाली कार इलेक्ट्रिक कार के रूप में परिवर्तित हो जाती है व वह कार इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में आ जाती है इन कार्यों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक किट लगभगएक जैसी होती है लेकिन रेंज और पावर बढ़ाने के लिए बैटरी और मोटर में फर्क देखा जा सकता है।

पेट्रोल,डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने का खर्च | Cost of Converting Petrol or Diesel Car to electric car

पेट्रोल और डीजल किसी भी कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए रोलर, कंट्रोलर, मोटर और बैटरी का उपयोग किया जाता है कार को कन्वर्ट कराने का खर्च इस बात पर डिपेंड है कि आप कितने किलो वाट की बैटरी और मोटर अपनी कार में लगवाना चाहते हैं जैसे कि अगर 20 किलो वाट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलो वाट की बैटरी अपनी कार में लगाते हैं तो इसका खर्च करीब ₹400000 तक होता है। और अगर इसमें 22 किलो वाट की बैटरी का उपयोग करते हैं तो इसमें ₹100000 तक की और लागत बढ़ जाती है मतलब कि इसको लगाने का कुल खर्च ₹500000 तक हो जाता है।

Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle
Petrol Diesel Car Ko Electric Car Me Kaise Badle

रेंज | Range

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराने के बाद इलेक्ट्रिक कार की रेंज इस बात पर  निर्भर करती है। कि उस कार में कितने किलो वाट की बैटरी व मोटर का उपयोग किया गया है जैसे कि अगर कार में 12 किलो वाट की लीथीयम आयन बैटरी लगाई गई है। तो यह बैटरी फुल चार्ज होने पर लगभग 70 किलोमीटर तक की रेंज दे देती है वहीं अगर कार में 22 किलो वाट की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है तो यह बैटरी फुल चार्ज होने पर लगभग 150 किलोमीटर तक की रेंज बढ़ कर देती है।

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में केसे बदला जाता है | How to convert petrol and diesel car to electric car

इट्रयो व नॉर्थवेएमएस जैसी कंपनियां जो कि पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करती है जो इन फ्यूल कारों के सभी पुराने मैकेनिकल पार्ट्स को बदला जाता है मतलब की कार का इंजन, इंजन तक पावर पहुंचाने वाली केबल, फ्यूल टैंक, ऐसी कनेक्शन और अन्य सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स जैसे रोलर, कंट्रोल, मोटर, बैटरी और चार्जर से बदला जाता है।

इस प्रोसेस में कम से कम 7 दिन का समय लगता है इस में उपयोग होने वाले सभी पार्ट्स को कार के बोनट के नीचे हि फिक्स कर दिए जाते हैं। व साथ ही साथ बैटरी की  लेयर को कार के चेचिस पर फिक्स कर दिया जाता है कार का बूट स्पेस पूरी तरह से खाली रखा जाता है और  फ्यूल टैंक को हटाकर उसकी केप पर चार्जिंग पॉइंट लगाया जाता है कार की बाहरी बनावट मॉडल में किसी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जाता है जो भी बदलाव किया जाता है वह कार के आंतरिक भागों में ही किया जाता है।

बचत | Savings

 पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने के लिए लगभग ₹500000 का खर्च आता है जिसके बाद यह कनवरटेड कार 75 किलोमीटर की रेंज आसानी से दे देती है यह कन्वर्टेड कार 74 पैसे में 1 किलोमीटर तक चलती है व साथ ही साथ कंपनी इन के साथ 5 साल की वारंटी भी देती है मतलब कार में इस्तेमाल होने वाली इस कीट पर किसी प्रकार का कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं करना होगा और कार में उपयोग होने वाले सभी पार्ट्स और कीट का वारंटी सर्टिफिकेट भी कंपनी द्वारा दिया जाता है इन कन्वर्टेड करो को सरकार और आरटीओ की तरफ से मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है।

क्या इलेक्ट्रिक कार मे इंजन होता है ?

इलेक्ट्रिक कारों में कोई इंजन नहीं होता है , इंजन के स्थान पर इलेक्ट्रिक मोटर होती है। यह मोटर कर मे लगी लिथियम बैट्री से पावर लेती है | जिसे पोर्टेबल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है

क्या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है?

डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट किया जा सकता है | डीजल कारों के सभी पुराने मैकेनिकल पार्ट्स को बदला जाता है जैसे कार का इंजन, इंजन तक पावर पहुंचाने वाली केबल, फ्यूल टैंक, ऐसी कनेक्शन और अन्य सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स रोलर, कंट्रोल, मोटर, बैटरी और चार्जर से बदला जाता है।

क्या पैट्रोल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है?

पैट्रोल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट किया जा सकता है | इन पैट्रोल कारों के सभी पुराने मैकेनिकल पार्ट्स को बदला जाता है | कार का इंजन, इंजन तक पावर पहुंचाने वाली केबल, फ्यूल टैंक, ऐसी कनेक्शन और अन्य सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स जैसे रोलर, कंट्रोल, मोटर, बैटरी और चार्जर से बदला जाता है।

Leave a comment