Hundai loniq 5,18 मिनट में हो जाती है फुल चार्ज । Hundai loniq 5, 18 minute me ho jati hai full charge

 दोस्तों इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर आ चुका है | इलेक्ट्रिक वाहन अब कुछ ही समय में पेट्रोल डीजल वाहनों की संख्या के बराबर हो जायेंगे लोगों का रुझान भी इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ होने लगा है | जल्द ही एक और इलेक्ट्रिक वाहन लांच होने जा रही है Hundai loniq 5. क्योंकि  बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों में उछाल के कारण इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ लोगों का रुझान बढ़ रहा है। इसका एक फायदा और है इससे प्रदूषण भी कम होगा इसलिए भी लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ जा रहे है |

दक्षिण कोरिया की वाहन बनाने वाली कंपनी भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक SUV Kona को बेचती है हाल ही में एक वीडियो देखा गया जिसमें Hundai loniq 5  को चेन्नई की सड़कों पर देखा गया है और आपको बता दें कि ऑल इलेक्ट्रिक loniq 5 को गुरुग्राम में हुंडई के मुख्यालय के उद्घाटन समारोह में भी दिखाया गया था फिलहाल loniq 5 को भारत में लांच करने की घोषणा नहीं हुई है।

Hundai loniq 5, देती सिंगल चार्ज में बेहतरीन रेंज

बात करें इसके  बेहतरीन रेंज की तो अन्य कारों के मुकाबले अच्छी रेंज देती है यह इलेक्ट्रिक कार मेड फॉर टीवी प्लेटफार्म पर इलेक्ट्रिक मॉडलर आर्किटेक्चर ( ई-जी एमपी)  तैयार हुई है। यह 481 km  की रेंज देती है। इसकी टॉप स्पीड  185 किलोमीटर प्रति घंटा है।

बैटरी | Battery

बात करें इसके बैटरी पैक की तो हुंडई loniq 5  इसमें दो बैटरी पर का प्रयोग किया गया है। एक बैटरी 58 kwh  की और एक दूसरी 72.6 kwh  की है। जो 58  168 hp  की पावर  व 350 Nm  का टॉर्क जनरेट करता है।  यह इलेक्ट्रिक कार 8.5  सेकंड में 0-100  स्पीड पकड़ लेती है।ऑल व्हील ड्राइव मोडल 232 hp  पावर व 605 Nm  का टॉर्क जनरेट करता है।

यह 6.1 सेकंड में 0-100 की स्पीड पकड़ लेती है। दोनों बैटरी के साथ एक रियर व्हील ड्राइव या ऑल व्हील ड्राइव सेटअप देता है इसके बड़े बैटरी पैक की बात करें तो यह 481 किलोमीटर तक की WLTP रेंज देती है। वह दूसरी बैटरी में 385 किलोमीटर तक के रेंज मिलती है। Hundai loniq 5  मैं 800 वोल्ट सुपर फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग हुआ है।

Hundai loniq 5
Hundai loniq 5

WLTP  के अनुसार सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 10 से 80 % चार्ज केवल 18 मिनट में कर सकते हैं और तो और इसे 5 मिनट चार्जिंग पर 100 किलोमीटर तक की रेंज तक चलाया जा सकता है इसके साथ 350 किलोवाट क्षमता वाला चार्जर दिया जा रहा है इसे घर पर भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

बाहरी डिजाइन | Exterior Design

 इलेक्ट्रिक कार Hundai loniq 5 मैं शानदार डिजाइन दी गई है इसका लुक बहुत शानदार है  यह इलेक्ट्रिक कार एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV है। इसकी बॉडी पर सीधे किनारे वाली एलिमेंट्स है साथ में साफ सुथरा शानदार डिजाइन है हुंडई का कहना है कि इलेक्ट्रिक  कार loniq 5  का बाहरी डिजाइन जो है pony( कार बनाने वाले की पहली मास मार्केट कार) से प्रेरित है।

 इस कार के सामने  हाई led  हैडलाइट्स और  क्वार्ड DRL दिए हैं। रियर में चौकोर आकार की led रियर लाइट और एक इंटीग्रेटेड स्पॉयलर को जोड़ा गया है।

आंतरिक डिजाइन | Interior Design

          बाहर से ही यह कार अपनी शानदार लग्जरी लुक में नजर आती है तो अंदर तो और भी जबरदस्त होगी बात करे  इसके  केबिन की तो इसमें 12 से 25 इंच के दो बड़े डिस्प्ले  है। जिसमें एक तो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर व एक इन्फोटेनमेंट टचस्क्रीन  है।

 इसमें हुंडई  बोस साउंड सिस्टम हैंड्स फ्री टेलगेट,7 एयर बैग, ड्यूल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा और लेवल 2 ऑटोनॉमस सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

साइज | Size

 बात करें इसके साइज की तो इसकी लंबाई 4635 mm , चौड़ाई 1890 mm और ऊंचाई 1605 mm है। इसमें 3000 mm का व्हील  बेस है। 531 लीटर का बूट स्पेस दिया है जिसको बढ़ाकर 1600  लीटर तक कर सकते हैं।

Hundai loniq 5 भारत में कब होगी लांच | Launching Date of Hundai loniq 5

 बात करें इसके बारे में लॉन्च होने की तो जहां तक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि Hundai loniq 5  को भारत में 2022 या 2023 में लांच कर सकते हैं।

Hundai loniq 5  की भारत में कीमत | Price of Hundai loniq 5 in India

इसकी कीमत भारत में 25 से 30 लाख हो सकती है।

          

Leave a comment